• December 19, 2022

राज्यसभा : अरूणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ पर बहस की मांग खारिज

राज्यसभा : अरूणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ पर बहस की मांग खारिज

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने  राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ द्वारा अरूणाचल प्रदेश में चीनी घुसपैठ पर बहस की उनकी मांग खारिज किए जाने के बाद विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।

“हमारे सैनिक यांग्त्से में 13,000 फीट की ऊंचाई पर खड़े हैं और हमारी सीमा की रक्षा कर रहे हैं। उनका सम्मान और सराहना की जानी चाहिए, ”जयशंकर ने कहा।

मंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा भारतीय सेना पर हाल ही में की गई टिप्पणी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि देश के सैनिकों के लिए ‘पिटाई’ (पीटा जाना) शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

हमें राजनीतिक आलोचना से कोई समस्या नहीं है लेकिन हमें अपने जवानों का अपमान नहीं करना चाहिए। मैंने सुना है कि मेरी अपनी समझ को और गहरा करने की जरूरत है। जब मैं देखता हूं कि कौन सलाह दे रहा है तो मैं केवल झुक सकता हूं और सम्मान कर सकता हूं।’
पिछले हफ्ते एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, गांधी ने तवांग संघर्ष के बारे में बात करते हुए कहा था, “हमारे जवान सीमा पर पिट रहे हैं (अरुणाचल में चीनी सैनिकों द्वारा हमारे जवानों की पिटाई की जा रही है)।”

विपक्ष की इस आलोचना का जवाब देते हुए कि सरकार चीनी सीमाओं पर स्थिति को कम करने के लिए उचित कदम नहीं उठा रही है,

जयशंकर ने कहा, “अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे, तो भारतीय सेना को सीमा पर किसने भेजा ? अगर हम चीन के प्रति उदासीन थे, तो आज हम तनाव कम करने और पीछे हटने के लिए चीन पर दबाव क्यों बना रहे हैं ? हम सार्वजनिक रूप से क्यों कह रहे हैं कि हमारे संबंध सामान्य नहीं हैं ?

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी विपक्ष पर एक “बाधा डालने वाले” की तरह व्यवहार करने के लिए हमला किया और कहा कि वे संसद के कामकाज में नियमों और विनियमों में विश्वास नहीं करते हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पीयूष गोयल ने कहा: “आज राज्यसभा में, हमने विपक्षी दलों की हताशा और मर्यादा का पूर्ण अभाव देखा। उनकी हताशा इस स्तर पर पहुंच गई है कि वे संसद के कामकाज में किसी भी नियम-कायदों पर विश्वास तक नहीं करते हैं।”

“वे अध्यक्ष के फैसलों और टिप्पणियों से भी इनकार कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, विपक्ष एक अवरोधक और विनाशकारी व्यवहार कर रहा है, ”गोयल ने कहा।

Related post

Leave a Reply