• March 30, 2015

राजस्थान दिवस समारोह : ‘धरती धोरां री :: ‘जय जय मेरा राजस्थान’

राजस्थान दिवस समारोह  :  ‘धरती धोरां री :: ‘जय जय मेरा राजस्थान’

जयपुर- ‘जय जय मेरा राजस्थान’ की धुन और प्रकाश की घूमती रंग-बिरंगी रोशनी के साथ जनपथ पर स्थित जगमगाते विशाल विधानसभा भवन के अद्भुत नजारे ने सबको अभिभूत कर दिया। राजस्थान की सांस्कृतिक छटा दिखाने वाली झांकियां, पुलिस जांबाजों के अनूठे करतब और बच्चों की बेहतर तालमेल के साथ की गई स्केटिंग ने दर्शकों का मन मोह लिया।

जनपथ पर राजस्थान दिवस के अवसर पर 30 मार्च को आयोजित होने वाले समारोह का रविवार को पूर्वाभ्यास किया गया। समयबद्घ रूप से चले इस कार्यक्रम में अतिथियों के आगमन एवं उनके स्वागत का भी पूर्वाभ्यास किया गया।

राजस्थान दिवस समारोह के लोगो के साथ सुसज्जित ऊंटों एवं एक साथ कदमताल करते मारवाड़ी घोड़ों के आकर्षण के साथ पूर्वाभ्यास कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसके पश्चात राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ी जब सलामी मंच के सामने से गुजरे, तो सभी ने तालियों से उनका उत्साहवर्धन किया।

राजस्थान पुलिस, महावीर पब्लिक स्कूल एवं बीपीएस पिलानी के बैंड ने अपनी मधुर स्वर लहरियों के साथ मार्च पास्ट करते हुए वातावरण को गुंजायमान कर दिया।

राजस्थान के सात संभागों के प्रत्येक जिले का प्रतिनिधित्व करने वाली झाकियां समारोह का आकर्षण रहीं। अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा एवं उदयपुर की झांकियों में प्रत्येक संभाग के ऐतिहासिक स्थलों एवं सांस्कृतिक धरोहरों को खूबसूरती के साथ प्रदर्शित किया गया। झांकियों के साथ राजस्थान की रंग-बिरंगी सांस्कृतिक छटा का मनोहारी प्रदर्शन करने वाले कच्छी घोड़ी, चकरी, गेर, कालबेलिया, गोरबंद आदि नृत्यों के साथ ही विभिन्न करतबों की लोक कलाकारों द्वारा बेहतरीन प्रस्तुति दी गई। झांकियों में ‘बेटी बचाओ’ और भामाशाह योजनाओं को दर्शाने के साथ ही स्वच्छता का भी संदेश दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान मोटर साइकल पर सवार राजस्थान पुलिस के जांबाजों ने अपने हैरतअंगेज करतबों से सभी को दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर कर दिया। संतुलित करतबों का प्रदर्शन करने में महिला पुलिसकर्मी भी पीछे नहीं रहीं और उन्होंने भी मोटर साइकल पर एक के बाद एक कई रोमांचकारी स्टंट दिखाए। इसके बाद जयश्री पेडीवाल स्कूल के विद्यार्थियों ने ‘स्वच्छ जयपुर का इरादा कर लिया हमने गीत से सफाई अभियान के प्रति लोगों में चेतना जगाई। राजस्थान पुलिस सेंट्रल बैंड एवं राजपूत रेजिमेंटल सेंट्रल मिलिट्री बैंड ने ‘धरती धोरां री, ‘जय हो और ‘वन्दे मातरम जैसी कर्णप्रिय धुनों से वातावरण में देश एवं प्रदेश के प्रति समर्पण का भाव जगाया। प्रिंस डांस ग्रुप की ओर से ‘मां तुझे सलाम गीत पर नृत्य प्रस्तुति के दौरान एरियल एक्ट ने सभी का मन मोह लिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद की सदस्य श्रीमती मीरा महर्षि, प्रमुख शासन सचिव पर्यटन श्री शैलेन्द्र अग्रवाल, पर्यटन आयुक्त श्री विक्रम सिंह चौहान सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सुश्री सुकन्या बालाकृष्णन एवं श्री अभिनव चतुर्वेदी ने किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply