• January 28, 2015

राजपथ पर बिखरी राजस्थान एवं गुजरात की बहुरंगी छटा

राजपथ पर बिखरी राजस्थान एवं गुजरात की बहुरंगी छटा

जयपुर- नई दिल्ली में रायसिना हिल्स पर स्थित भव्य राष्ट्रपति भवन की तलहटी में विजय चौक से शुरू होकर राजपथ पर देश के शौर्य, साहस, विकास, कला और संस्कृति की शानदार प्रस्तुति देने वाली गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष भी राजस्थान की बहुरंगी झलक देखने को मिली।

66वें गणतंत्र दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड समारोह में दुनिया के सबसे अधिक विविधताओं वाले देश भारत की बहुमूल्य संस्कृति का अनेकता में एकता का भव्य नजारा राजपथ पर देखने को मिला। अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा परेड समारोह के मुख्य अतिथि थे। समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गुजराती परिवेश के ‘बांधनी’ साथ पहना राजस्थानी पिं्रट के बहुरंगी साफे की अनूठी छटा ने राजपथ को राजस्थानी एवं गुजराती संस्कृति के रंगों से सराबोर कर दिया।

परेड में चटख राजस्थानी रंगों से सजे धजे और ‘गिनीज बुक ऑफ रिकार्डस’ में स्थान बनाने वाले दुनिया के एक मात्र ऊंट बैंड (कैमल बैंड) की छटा देखते ही बनी। वर्ष 1986-87 में स्थापित हुआ यह ऊंट बैंड दस्ता सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) के जवानों से सुसज्जित था।

दुनिया के इस अनूठे और अद्वितीय कैमल बंैड द्वारा राजपथ पर छोड़ी जाने वाली राष्ट्रभक्ति की धुनों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। ऊंटों पर सवार बैंड वादकों ने अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान उनके समक्ष 2010 में भी अपना कार्यक्रम प्रस्तुत किया था। इस टीम में शामिल ऊंटों में से एक 16 वर्षीय ऊंट ‘संग्रामÓ आखिरी बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुआ, क्योंकि इसी साल वह अवकाश ग्रहण करने वाला है।

कैमल बैंड दस्ते के साथ ही रेगिस्तान का जहाज माने जाने वाले ऊॅंटों पर राजस्थान-गुजरात के परिवेश में सुसज्जित ऊंट परेड दस्ता’ शामिल था। ऊॅंटों पर सवार सीमा सुरक्षा बल के जांबाज जवानों ने सलामी मंच को सलामी दी और राजपथ पर शान से निकले।

समारोह में मुख्य सलामी मंच पर इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा के साथ राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति श्री मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ अन्य कई गणमान्य अतिथियों ने करतल ध्वनि से ऊंट बैण्ड पर बैठे जवानों का हौंसला बढ़ाया।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आगमन के बाद उनके प्रथम बार राष्ट्रपति भवन पहुॅचने पर उनके सम्मान में दिए जाने वाले गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व राजस्थान की भारतीय वायुसेना की विंग कमांडर सुश्री पूजा ठाकुर ने किया था। यह पहला अवसर था कि किसी विदेशी मेहमान की मौजूदगी में राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर का नेतृत्व एक महिला सेना अधिकारी ने किया।

Related post

कृषि सखी::30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र  : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

कृषि सखी::30,000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

PIB Delhi—————–प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 18 जून, 2024 को वाराणसी में कृषि सखियों के रूप में…
बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में मोबाइल नंबरों से जुड़ी धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्टों के जवाब में नागरिकों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई

बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में मोबाइल नंबरों से जुड़ी धोखाधड़ी गतिविधियों की रिपोर्टों के जवाब में…

 PIB Delhi  ————–दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में मोबाइल नंबरों से जुड़ी धोखाधड़ी…
जल संकट : वाटर हीरो, जल प्रहरी व जल रक्षक सम्मानों से अलंकृत जल स्टार रमेश गोयल (सिरसा)

जल संकट : वाटर हीरो, जल प्रहरी व जल रक्षक सम्मानों से अलंकृत जल स्टार रमेश…

देश की राजधानी दिल्ली में गहराते जल संकट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भारत सरकार जल…

Leave a Reply