• January 4, 2023

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ->भारत युद्ध में विश्वास नहीं करता है “लेकिन अगर हम पर मजबूर किया गया, तो हम लड़ेंगे”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ->भारत युद्ध में विश्वास नहीं करता है “लेकिन अगर हम पर मजबूर किया गया, तो हम लड़ेंगे”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद अरुणाचल  प्रदेश की अपनी पहली यात्रा को चिह्नित करते हुए कहा कि भारत युद्ध में विश्वास नहीं करता है “लेकिन अगर हम पर मजबूर किया गया, तो हम लड़ेंगे”।

राजनाथ अरुणाचल में थे, जिसे चीन दक्षिण तिब्बत का विस्तार मानता है,  लगभग 724 करोड़ रुपये की लागत से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित लद्दाख में आठ और अरुणाचल में पांच सहित 28 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए था।

सियांग जिले में रणनीतिक रूप से स्थित 100 मीटर लंबे, दो लेन वाले सियोम पुल और 27 अन्य परियोजनाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करते हुए राजनाथ ने कहा, “दुनिया आज कई संघर्षों का गवाह बन रही है। भारत हमेशा युद्ध के खिलाफ रहा है। यह हमारी नीति है। हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उस संकल्प की ओर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया जब उन्होंने कहा कि ‘यह युद्ध का युग नहीं है’।

भगवान राम और बुद्ध का जिक्र करते हुए राजनाथ ने कहा, ‘हम युद्ध में विश्वास नहीं रखते, लेकिन अगर यह हम पर थोपा गया तो हमने अपनी पूरी ताकत से इसका मुकाबला किया है और हमें यकीन है कि हम भविष्य में भी ऐसा करेंगे।’ कुंआ। इसके लिए हमें हमेशा तैयार रहना होगा और हम तैयार हैं।”

राजनाथ ने कहा, “हमारे सशस्त्र बल तैयार हैं और यह देखकर खुशी हो रही है कि बीआरओ उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है।”

राजनाथ ने बाद में ट्वीट किया: “भारत हमेशा युद्ध के खिलाफ रहा है क्योंकि हम वसुधैव कुटुम्बकम (दुनिया एक परिवार है) में विश्वास करते हैं। हम युद्ध में विश्वास नहीं रखते, लेकिन अगर यह हम पर थोपा गया तो हम लड़ेंगे। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि राष्ट्र सभी खतरों से सुरक्षित है।

अरुणाचल प्रदेश के 25 जिलों में से 12 जिले चीन के साथ 1,126 किलोमीटर की सीमा साझा करते हैं। राज्य में भारी संख्या में फोर्स की तैनाती है।

9 दिसंबर को तवांग सेक्टर के यांग्त्से इलाके में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। दोनों पक्ष “तुरंत” विमुख हो गए।

राजनाथ ने जिस पुल का उद्घाटन किया, वह तवांग से 840 किमी दूर सियांग जिले में है

14 दिसंबर को, राजनाथ ने संसद को सूचित किया था कि चीनी सेना ने यांग्त्से क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा का “अतिक्रमण” करने और “एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने” की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय बलों ने इस प्रयास को रोक दिया था।

15 जून, 2020 को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में झड़प के बाद पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में कड़वाहट आ गई, जिसमें 20 भारतीय सैनिक और कम से कम चार चीनी सैनिक मारे गए। तवांग झड़प ने दोनों देशों के बीच संबंधों को और तनावपूर्ण बना दिया है।

अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि एलॉन्ग-यिंकिओनग रोड पर सियोम पुल एलएसी के साथ ऊपरी सियांग जिले और तूतिंग और यिंकिओनग क्षेत्रों के आगे के क्षेत्रों में सैनिकों, भारी उपकरणों और राशन को तेजी से शामिल करने की सुविधा प्रदान करेगा।

लद्दाख में आठ और अरुणाचल प्रदेश में पांच परियोजनाओं के अलावा, अन्य परियोजनाएं जम्मू और कश्मीर (चार), सिक्किम (तीन), पंजाब (तीन), उत्तराखंड (तीन) और राजस्थान (दो) में स्थित हैं। इसके अलावा, तीन टेलीमेडिसिन नोड्स – लद्दाख में दो और मिजोरम में एक – का उद्घाटन वस्तुतः किया गया, एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया।

Related post

Leave a Reply