योग को जीवन का अंग बनाये

योग को जीवन का अंग बनाये

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योग को जीवन का अंग बनाये। योग के माध्यम से उपयोगी तथा विलक्षण व्यक्तित्व बने तथा देश, प्रदेश और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ लाल परेड मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राज्य-स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में हजारों विद्यार्थियों और नागरिकों के साथ योग किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जीवन में सक्षमता के साथ काम करने के लिये योग करना जरूरी है। योग को दिनचर्या से जोड़े और प्रतिदिन योग प्राणायाम करें। योग सारी दुनिया को जोड़ता है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर आज भारत की प्राचीन विधा योग पूरी दुनिया की विधा बन गयी है।

जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिये स्वस्थ शरीर आवश्यक है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिये योग जरूरी है। योग और प्राणायाम से शरीर में स्वाभाविक ऊर्जा उत्पन्न होती है जो शरीर को स्वस्थ रखती है। योग ऐसी वैज्ञानिक पद्धति है जिससे मन प्रसन्न रहता है और मस्तिष्क पूर्ण क्षमता से कार्य करता है। योग सबके कल्याण की विधा है। योग परमात्मा से जुड़ने का माध्यम है।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उदबोधन सुना गया। कार्यक्रम में प्रार्थना, विभिन्न योग आसन, प्राणायाम, ध्यान और संकल्प किया गया। कार्यक्रम में गृह मंत्री श्री बाबूलाल गौर, महापौर श्री आलोक शर्मा, सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, विधायक श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, पुलिस महानिरीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह सहित बड़ी संख्या में एन सी सी केडेट्स, अधिकारी-कर्मचारी, पुलिसकर्मी, नागरिक और योग प्रशिक्षक शामिल हुए।

Related post

चमार  चंवरवंश की क्षत्रिय जाति है

चमार चंवरवंश की क्षत्रिय जाति है

चमार कोई नीची जाति नहीँ, बल्कि सनातन धर्म के रक्षक हैं जिन्होंने मुगलोँ का जुल्म सहा…
दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

PIB Delhi———–केंद्र सरकार ने 21 जून 2024 को दूरसंचार अधिनियम, 2023 की धारा 1, 2, 10 से 30, 42 से 44, 46, 47, 50 से 58, 61 और 62 को लागू…
जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में  नई दिल्ली में जीएसटी…

Leave a Reply