यूरोकिड्स ने पूरे भारत में 3000 से अधिक बच्चों के साथ दान उत्सव मनाया

यूरोकिड्स ने पूरे भारत में 3000 से अधिक बच्चों के साथ दान उत्सव मनाया

देश भर के 100 से अधिक केंद्रों के बच्चों ने यूरोकिड्स के राष्ट्रव्यापी समारोह में उत्साहपूर्वक भाग लिया

मुंबई   : भारत के सबसे भरोसेमंद प्रीस्कूल ब्रांड, यूरोकिड्स प्रीस्कूल ने देश भर में दान उत्सव सप्ताह, दान का त्योहार मनाया। समारोहों के माध्यम से, ब्रांड ने कम उम्र से ही बच्चों में करुणा, दयालुता और उदारता के मूल्यों को स्थापित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दान की खुशी को समर्पित दान उत्सव सप्ताह में देश भर में उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। पूरे भारत में 100 से अधिक केंद्रों के 3000 से अधिक छात्रों और 350 से अधिक शिक्षकों ने बच्चों को जीवन में सही शुरुआत प्रदान करने, उनमें सहानुभूति और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रभावशाली और हृदयस्पर्शी पहल की एक श्रृंखला शुरू की।

दान उत्सव, जिसे पहले जॉय ऑफ गिविंग वीक के नाम से जाना जाता था, एक वार्षिक कार्यक्रम है जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को एक साथ आने और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रोत्साहित करता है। दान उत्सव के अवसर ने यूरोकिड्स को अपने मूल मूल्यों को क्रियान्वित करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान किया। यूरोकिड्स ने लगातार प्रदर्शित किया है कि शिक्षा पाठ्यपुस्तकों और कक्षाओं से परे फैली हुई है और अपने समग्र पाठ्यक्रम, EUNOIA के माध्यम से सीखने की खुशी प्रदान करने के लिए काम कर रही है। इस राष्ट्रव्यापी उत्सव में बच्चों को वापस देने का मूल्य सिखाने के साथ-साथ समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के उद्देश्य से गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी।

उत्सव में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ शामिल थीं। युवा छोटे रसोइयों ने पुलिस स्टेशनों और बस डिपो सहित विभिन्न स्थानों पर सैंडविच तैयार किए और वितरित किए। इस पहल ने कई लोगों को पोषण प्रदान किया और बच्चों को करुणा के बारे में सिखाया, उनमें सभी जीवित प्राणियों के प्रति देखभाल और जिम्मेदारी के मूल्यों को शामिल किया।

बच्चों ने स्वच्छ भारत अभियान के बारे में भी जागरूकता फैलाई और दूसरों को स्वच्छ वातावरण के महत्व के बारे में शिक्षित किया। उन्होंने पेड़ लगाने और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पास के पार्कों में वंचित बच्चों के साथ सहयोग किया। छात्रों ने सामुदायिक संबंधों को मजबूत करने और कम सुविधा प्राप्त बच्चों के साथ खुशियाँ साझा करने के लिए शिशु पालन केंद्रों और आंगनवाड़ी का दौरा किया।

इस आनंदमय उत्सव की सफलता पर टिप्पणी करते हुए, प्री-के डिवीजन, लाइटहाउस लर्निंग (यूरोकिड्स) के सीईओ केवीएस शेषसाई ने कहा, “दान उत्सव सप्ताह की भावना में, हम देने की हार्दिक संस्कृति पर बहुत गर्व करते हैं जिसे अपनाया गया है हमारा यूरोकिड्स परिवार। हर साल, हम दान उत्सव के दौरान अपने समाज को कुछ वापस देने के लिए एक साथ आते हैं। इस उत्सव ने अनगिनत लोगों के जीवन को रोशन किया है और हमारे छात्रों में एकता, सहानुभूति और सामाजिक जिम्मेदारी की गहरी भावना को बढ़ावा देने वाले मूल्यों को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ा है, जो पारंपरिक कक्षा की सीमाओं से परे है। इन पहलों के माध्यम से, हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि यूरोकिड्स के युवा दिमाग, इन सिद्धांतों से पोषित होकर, हमारे समाज में सकारात्मक बदलाव के भविष्य के वास्तुकार के रूप में उभरें।

दान उत्सव के सफल उत्सव पर बोलते हुए, यूरोकिड्स पुणे, अशोक नगर की केंद्र प्रमुख गीता भारद्वाज ने कहा, “दान उत्सव, जॉय ऑफ गिविंग वीक ने यूरोकिड्स में हमारे दिलों को गर्मजोशी और उद्देश्य की गहरी भावना से भर दिया है। इस कार्यक्रम ने हमारे बच्चों को जिम्मेदार नागरिक के रूप में देने, साझा करने और मदद करने का मूल्य सिखाया। हमारे छात्रों ने इन गुमनाम नायकों से मुलाकात की और उन्हें धन्यवाद दिया, सराहना के प्रतीक के रूप में हस्तनिर्मित शुभकामनाएं और सैंडविच पेश किए। उन्होंने स्वच्छ भारत रैली, स्कूल सफाई अभियान में भी भाग लिया और माता-पिता और छात्रों की उदारता देखी, जिसने हमारे समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। उनकी दयालुता के छोटे-छोटे कृत्यों ने दिखाया है कि वे कितना बड़ा अंतर ला सकते हैं और हम उन सभी के आभारी हैं जिन्होंने इस नेक काम में योगदान दिया।”

प्रारंभिक बचपन की शिक्षा में एक अग्रणी प्रीस्कूल के रूप में, यूरोकिड्स मूल्य शिक्षा को अपने अभिनव पाठ्यक्रम का मुख्य पहलू मानता है। ब्रांड ऐसे सर्वगुणसंपन्न व्यक्तियों का पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध है जो शैक्षणिक रूप से उत्कृष्ट हैं और उनमें ऐसे मूल्य और गुण हैं जो उन्हें दयालु और जिम्मेदार नागरिक बनाते हैं।

यूरोकिड्स प्रीस्कूल के बारे में:
यूरोकिड्स को 21 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ भारत के सबसे भरोसेमंद प्रीस्कूल ब्रांड के रूप में मान्यता प्राप्त है, और इसकी 350+ शहरों और 3 देशों में उपस्थिति है। यह यात्रा 2001 में दो प्रीस्कूलों से शुरू हुई। तब से, समूह ने अपने अभिनव और विचारशील पाठ्यक्रम – EUNOIA के माध्यम से पूर्वस्कूली शिक्षा के स्तर को लगातार बढ़ाया है, जो बच्चों को घर जैसे वातावरण में समग्र रूप से विकसित होने में मदद करता है। मूलभूत विश्वास प्रत्येक बच्चे को एक शानदार शुरुआत प्रदान करता है, जिससे भविष्य में उत्कृष्ट सफलता प्राप्त होती है। इसके अलावा, यूरोकिड्स फ्रैंचाइज़ मॉडल शिक्षा क्षेत्र में नए उद्यमियों को आगे बढ़ने में सहायता करता है और उन्हें अपने प्रीस्कूल स्थापित करने में मदद करता है।

रिया जैन | प्रशिक्षु खाता कार्यकारी| मुंबई
एडफैक्टर्स पीआर | एम: +91 91111 11607 | टी: 022 6757 4444

Related post

Leave a Reply