युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर—मुख्यमंत्री

युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर—मुख्यमंत्री

शिमला —-युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करने की अपनी वचनबद्धता को निभाते हुए प्रदेश सरकार सरकारी तथा निजी क्षेत्रों में रोजगार की और संभावनाएं सृजित करने व युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान सरकार के निरन्तर प्रयासों के फलस्वरूप हजारों युवाओं को रोजगार प्राप्त हुआ है।

मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने शनिवार को देर सायं शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण के उपरान्त बटमाना-जाबरी पंचायत में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल में शिक्षा की दर उच्च है तथा सरकारी क्षेत्र में सभी को रोजगार प्रदान करना संभव नहीं है। इसलिए सरकार निजी क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठा रही है। सरकार ने महत्वाकांक्षी कौशल विकास योजना आरम्भ करने के अतिरिक्त विभिन्न अन्य योजनाएं भी आरम्भ की हैं, जिनमें व्यावसायिक कोर्स में उपयुक्त प्रशिक्षण के लिए उपदान तथा स्वरोजगार के अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं।

श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में विकास के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई है तथा आज यह क्षेत्र प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ विकसित विधानसभा क्षेत्रों में अपनी पहचान बनकर उभरा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तिकरण पर राज्य सरकार विशेष ध्यान दे रही है तथा शीघ्र ही इस विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक पंजीकृत महिला मण्डल को मुरम्मत कार्य या फर्नीचर की खरीद जैसे छोटे खर्चों को पूरा करने के लिए 25 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जाबरी में पशु पालन केन्द्र के लिए बजट प्रावधान किया गया है, जिसका निर्माण कार्य तुरन्त आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन तथा जाबरी पाठशाला के जीर्णोद्धार का कार्य आरम्भ करने के लिए धनराशि जारी की जाएगी।

पंचायत की घरोग-नालटा सड़क की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को वित्तीय सहायता के प्रयोजन से नाबार्ड को भेजा गया है तथा स्वीकृति प्राप्त होने के उपरान्त इसका निर्माण कार्य तत्काल आरम्भ किया जाएगा। स्थानीय प्रतिनिधियों की मांग पर मुख्यमंत्री ने जाबरी में बिजली बोर्ड के कार्यालय को खोलने का आश्वासन दिया।

बटमाणा-जाबरी पंचायत के प्रधान श्री चन्द्र शेखर शर्मा तथा खण्ड कांग्रेस महासचिव श्री गोपाल शर्मा ने भी जनसभा को सम्बोधित किया।

पूर्व विधायक श्री सोलन लाल, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती धर्मिला हरनोट, बीडीसी के अध्यक्ष श्री प्रदीप वर्मा व श्रीमती मीना कुमारी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

Related post

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव

हिमाचल प्रदेश का संजौली मस्जिद विवाद और जम्मू कश्मीर का चुनाव जम्मू में हिंदू मतदाताओं के…
पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

पर्यावरणविद् जल स्टार रमेश गोयल सम्मानित

शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गोवा में मीडिया हाउस द्वारा अदिलिला फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित…
पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

पुस्तक: एस. राधाकृष्णन: व्यक्तित्व और कृतित्व

उमेश कुमार सिंह——– एस.राधाकृष्णन का जीवन और कार्य, दूसरा-विस्तारित संस्करण प्रतिष्ठित डायमंड बुक्स द्वारा हिंदी संस्करण…

Leave a Reply