• June 13, 2018

युवाओं के लिये ‘उद्यमी संस्कृति’ उद्यमिता क्लब (ईसी) स्थापित करने के दिशानिर्देश

युवाओं के लिये ‘उद्यमी संस्कृति’ उद्यमिता क्लब (ईसी) स्थापित करने के  दिशानिर्देश

चंडीगढ————– हरियाणा सरकार ने युवाओं के बीच ‘उद्यमी संस्कृति’ सृजित करने के लिए राज्य सरकार के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों और राजकीय व राजकीय सोसाइटी और सरकारी सहायता प्राप्त पॉलिटैक्निकों में मौजूदा प्लेसमेंट केन्द्रों के भीतर उद्यमिता क्लब (ईसी) स्थापित करने के लिए दिशानिर्देश तैयार किए हैं ताकि भविष्य में युवा नौकरी तलाशने की बजाय नौकरी सृजन के रूप में कार्य कर सकें।

इस सैल का मुख्य उद्देश्य रोजगार के अवसरों और सम्पत्ति के निर्माण के लिए राज्य के छात्रों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना होगा।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए यह विभाग के अभियान का हिस्सा होगा।

इन उद्यमिता क्लब (ईसी) के माध्यम से, तकनीकी शिक्षा विभाग, आत्म-प्रेरित व्यक्तियों के समाज को रचनात्मक और गहन उद्यमी ड्राइव के साथ जोड़ा गया है, जिससे सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं।

ये उद्यमिता क्लब राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों पर परिसर-उद्योग संबंध को भी सुविधाजनक बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि उद्यमिता क्लब (ईसी) के मुख्य उद्देश्य हितधारकों के बीच उद्यमशीलता संस्कृति और गुणों को विकसित करना, राज्य में संवेदनशील नवाचार संचालित उद्यमशीलता परिदृश्य, गुप्त उद्यमी प्रतिभा को बढ़ावा देना, परिसर में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देना और दृष्टिकोण के सदस्यों के बीच जागरूकता विकसित करना होगा तथा दुनिया भर में सफल उद्यमियों के मूल्य और कौशल की जानकारी देना होगा।

उद्यमिता क्लब (ईसी) एक छात्र-संचालित पहल होगी जो छात्रों को उद्यमी बनने के लिए कई माध्यमों का पता लगाने के लिए प्रेरित करेगी। उद्यमिता क्लब (ईसी) में शामिल होने के इच्छुक छात्रों को सदस्य के रूप में नामांकित किया जाएगा।

उद्यमिता क्लब (ईसी) इंजीनियरिंग कॉलेजों और पॉलिटेक्निक के भीतर स्थित छोटे इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करेंगे, जहां अभिनव विचार वाले छात्र अपने अध्ययन के साथ साथ उद्यमशीलता के गुण सीख सकते हैं।

ये पहल के तहत लाभों तक पहुंचने के लिए पंजीकरण और आवेदन हेतू एक आसान तंत्र बनाने में सहायता भी प्रदान करेगा। हब स्टार्टअप, इनक्यूबेटर, एंजेल इनवेस्टर्स, सलाहकार, सरकारी प्रतिनिधियों और बैंकों तक पहुंच योग्य होगा। उद्यमिता क्लब (ईसी) योजनाओं और नीतियों के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकारी एजेंसियों, उद्योग संघों के साथ संपर्क करेगा।

ये पॉलिटेक्निक में स्थापित विभिन्न उत्कृष्टïता केन्द्रों और मारुति सुजुकी के सहयोग से सरकारी पॉलिटेक्निक मानेसर में इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेंटर सेटअप के साथ समन्वय स्थापित करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह संबंधित संस्थानों में उद्यमशीलता गतिविधियों को बढ़ावा और समन्वयित करने के लिए तथा छात्रों को अपने शैक्षणिक कार्यक्रमों के साथ उद्यमों में अपने विचारों को बदलने में मदद करेगा।

उद्यमिता क्लब (ईसी) साल भर कई कार्यक्रमों और कार्यक्रमों का समन्वय और संचालन भी करेगा जैसे स्पीकर श्रृंखला, उद्यमशीलता मॉड्यूल, स्टार्ट-अप, प्रतियोगिताओं इत्यादि। इन उद्यमिता क्लब (ईसी) में, एक छात्र विभिन्न उद्यमी से संबंधित गतिविधियों में शामिल हो सकता है, जिसमें विचारधारा, हैकथॉन, बिजनेस मॉडलिंग सत्र, बैठक-सलाहकार सत्र आदि शामिल हैं।

उद्यमिता क्लब (ईसी) राज्य के कॉलेजों और पॉलिटेक्निकों में उद्यमशीलता जागरूकता शिविर, उद्यमिता विकास कार्यक्रम, संकाय विकास कार्यक्रम और कौशल विकास कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे। इसके अलावा, वे सफल उद्यमियों के साथ-साथ राज्य के भीतर इंटरैक्टिव सत्र, कार्यशालाओं व वाद-विवाद भी आयोजित करेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि उद्यमिता क्लब (ईसी) युवाओं को स्टार्ट-अप में नवीनतम विकास और प्रचार एजेंसियों, सफल उद्यमियों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत की सुविधा भी प्रदान करेंगे। यह हर साल छात्र उद्यमियों की नवीन परियोजनाओं का मार्गदर्शन करेगा और संभावित छात्र उद्यमियों को प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने, परियोजना अनुमोदन प्राप्त करने, समर्थन प्रणाली की एजेंसियों से ऋण और सुविधाओं और प्रौद्योगिकियों की जानकारी जैसे स्टार्ट-अप के विभिन्न पहलुओं पर मार्गदर्शन इत्यादि की सहायता प्रदान करेगा।

उद्यमिता क्लब (ईसी) प्रासंगिक डेटा बेस बनाने और बनाए रखकर व्यावसायिक अवसरों, प्रक्रियाओं, प्रौद्योगिकियों और बाजार हेतू एक संस्थान व्यापक सूचना केंद्र के रूप में कार्य करेगा। यह छात्रों के बीच राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय सरकारी उद्यमिता योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा करने में सहायता प्रदान करेगा। यह विशेष रूप से टीयर 2/3 शहरों में छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता के माहौल के विकास का भी समर्थन करेगा।

उन्होंने बताया कि उद्यमिता क्लब (ईसी) सोशल मीडिया चैनल, रेडियो, न्यूजलेटर, एसएमएस और ईमेल जैसे मीडिया के माध्यम से स्टार्टअप समुदाय के साथ जुडऩे के लिए एकीकृत विपणन संचार में सहायता करेंगे। इसके अलावा, यह हैकथॉन और छात्र स्टार्टअप उत्सव जैसे छात्र स्टार्टअप कार्यक्रमों की मेजबानी में भी समर्थन करेगा।

उद्यमिता क्लब (ईसी) में एक गतिशील और प्रतिस्पर्धी संकाय समन्वयक, एक प्रशिक्षण और नियुक्ति अधिकारी, विभिन्न विषयों के दो संकाय सदस्यों और संबंधित संस्थानों के प्रमुखों द्वारा नामित किए गए पांच छात्रों को शामिल किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि उद्यमिता क्लब (ईसी) छात्रों के लिए सलाहकार और व्यापार परामर्शदाता के रूप में सेवा करने के इच्छुक विशेषज्ञों के पूल को विकसित करेगा। इन सलाहकारों और व्यापार सलाहकारों का चयन उनके प्रतिष्ठा और छात्र की व्यावसायीकरण क्षमता का लाभ उठाने की क्षमता के आधार पर किया जाएगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply