• November 19, 2023

युद्धरत समुदायों के बीच शांति वार्ता शुरू करने का आग्रह : 10 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडल

युद्धरत समुदायों के बीच शांति वार्ता शुरू करने का आग्रह : 10 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिमंडल

राजभवन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि 10 राजनीतिक दलों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मणिपुर के राज्यपाल अनुसुइया उइके से राज्य में शांति और सामान्य स्थिति की बहाली के लिए दो युद्धरत समुदायों के बीच शांति वार्ता शुरू करने का आग्रह किया है।

कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह के नेतृत्व वाली टीम ने शुक्रवार शाम राज्यपाल को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें कहा गया कि केंद्र, खासकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बिना राज्य में शांति बहाल नहीं की जा सकती।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने “दोनों समुदायों के साथ शांति वार्ता तत्काल शुरू करने की मांग की ताकि चल रहे संघर्ष का एक स्थायी समाधान प्राप्त किया जा सके”।

मणिपुर में कुकी-ज़ो जनजातियों के अग्रणी संगठन आईटीएलएफ ने बुधवार को उन क्षेत्रों में “स्व-शासित अलग प्रशासन” स्थापित करने की धमकी दी थी, जहां इन जनजातियों का बहुमत है, जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की।

राज्य सरकार ने कुकी-ज़ो समुदाय के सदस्यों के प्रभुत्व वाले जिलों में “स्वशासित अलग प्रशासन” के स्वदेशी जनजातीय नेता मंच के आह्वान की कड़ी निंदा की है और इसे अवैध बताया है।

प्रतिनिधिमंडल ने उइके से परस्पर विरोधी समुदायों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री से संपर्क करने का आग्रह किया।

इसने राज्यपाल से यह भी अपील की कि वे अपने नेतृत्व और मार्गदर्शन में संघर्ष का समाधान खोजने के लिए प्रधानमंत्री के साथ मणिपुर में सभी राजनीतिक दलों की बैठक की सुविधा प्रदान करें।

प्रतिनिधिमंडल में AAP, AIFB, AITC, CPI, CPI(M), JD(U), NCP, RSP और SS(UBT) के प्रतिनिधि शामिल थे।

उइके ने राजनीतिक नेताओं को राज्य में शांति और सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए दोनों समुदायों के साथ बातचीत प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का आश्वासन दिया।

राजभवन के बयान में कहा गया, “बातचीत प्रक्रिया शुरू करने के लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा और वह राज्य के सभी राजनीतिक दलों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री से संपर्क करेंगी।”

उइके ने नेताओं से यह भी कहा कि उन्होंने अशांति के बारे में रिपोर्ट सौंप दी है और वह केंद्रीय नेताओं के संपर्क में हैं।

मई में पहली बार जातीय संघर्ष भड़कने के बाद से मणिपुर बार-बार होने वाली हिंसा की चपेट में है। तब से अब तक 180 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

झड़पें दोनों पक्षों की एक-दूसरे के खिलाफ कई शिकायतों को लेकर हुई हैं, हालांकि, संकट का मुख्य बिंदु मेइतीस को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने का कदम रहा है, जिसे बाद में वापस ले लिया गया है और यहां रहने वाले आदिवासियों को बाहर करने का प्रयास किया गया है। संरक्षित वन क्षेत्र.

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

Related post

Leave a Reply