• October 22, 2023

याचिका खारिज : आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को झटका : दिल्ली उच्च न्यायालय

याचिका खारिज : आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को झटका : दिल्ली उच्च न्यायालय

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को झटका देते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय ने  जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद रिमांड को चुनौती देने वाली उनकी याचिका खारिज कर दी।

संजय सिंह को जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 4 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी में उनके आवास पर तलाशी के बाद दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में गिरफ्तार किया था।

मामले में आदेश न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा की एकल न्यायाधीश पीठ ने शाम 4:00 बजे के बाद सुनाया, जिसके एक दिन बाद अदालत ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मामले में आदेश सुरक्षित रख लिया था।

पीठ ने अपने आदेश में कहा कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में संजय सिंह की भूमिका के खिलाफ ईडी की जांच अभी भी शुरुआती चरण में है और किसी व्यक्ति की स्वतंत्रता और गरिमा के सिद्धांतों को जांच करने के लिए एजेंसी के दायित्व के साथ संतुलित करने की आवश्यकता है। निष्पक्ष मामला.

पीठ ने संजय सिंह के खिलाफ “राजनीतिक प्रतिशोध” के संबंध में किसी भी तर्क में शामिल होने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि कोई ‘राजनीतिक या अराजनीतिक’ मामले नहीं थे और प्रत्येक मामले की आपराधिक न्यायशास्त्र के लेंस के माध्यम से जांच की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के वकील के आचरण से दिल्ली HC ‘हैरान’
अदालत ने आगे कहा कि रिकॉर्ड पर ऐसा कुछ भी नहीं है जो बताता हो कि सरकारी गवाह दिनेश अरोड़ा द्वारा दिया गया बयान, जिसके कारण संजय सिंह की गिरफ्तारी हुई, किसी दबाव में दिया गया था।

पीठ ने जांच एजेंसी द्वारा शक्ति के दुरुपयोग के मुद्दे पर भी विचार करने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि “कोई भी जांच अगर अराजक तरीकों या शक्ति के दुरुपयोग से की जाती है तो इसका परिणाम उन अदालतों में होगा जिन्होंने सुरक्षा की संवैधानिक ढाल रखी है”।

दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष संजय सिंह की याचिका प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उनके आवास पर की गई तलाशी के बाद 4 अक्टूबर को उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ थी। प्रारंभ में, उन्हें 10 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया था, जिसे बाद में 13 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था। 13 अक्टूबर को, उन्हें 14 दिनों की अवधि के लिए न्यायिक हिरासत में स्थानांतरित कर दिया गया था।

Related post

Leave a Reply