• March 26, 2016

म्हारा गांव-जगमग गांव योजना: गांवों को शहरी तर्ज पर बिजली आपूर्ति :- उपायुक्त अनिता यादव

म्हारा गांव-जगमग गांव योजना: गांवों को शहरी तर्ज पर बिजली आपूर्ति :- उपायुक्त अनिता यादव
बहादुरगढ़ (झज्जर), 26 मार्च  उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि जनसमस्याओं का निदान करने के लिए जिला प्रशासन उनके घर द्वार पहुंचकर सुझाव लेते हुए समाधान करने की पहल कर रहा है। आमजन तक सरकार की योजनाओं का लाभ सही ढंग से पहुंचे इसके लिए विभागीय स्तर पर जानकारी मुहैया कराई जा रही है। उपायुक्त शनिवार को जिले के गांव लोहट व दरियापुर में ग्रामीण सभाओं में लोगों से सीधा संवाद कर रही थी। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। 26 DC @ Dariyapur
उपायुक्त श्रीमती यादव ने कहा कि सरकार व प्रशासन का प्रयास है कि आमजन को हर संभव सुविधाएं मिले और किसी भी प्रकार की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर विभागीय स्तर पर हो। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा गांवों में पहुंचकर लोगों से सीधा संवाद करते हुए उनकी विभागीय स्तर की समस्याओं का समाधान मौके पर ही किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि सरकार की ओर से क्रियांवित हो रही योजनाओं को मूर्त रूप आमजन के सहयोग से ही मिलेगा, ऐसे में सभी एकजुटता के साथ गांव के विकास की सोच को ध्यान में रखते हुए विकास की हर नई मुहिम में सहभागी बनें।
म्हारा गांव-जगमग गांव योजना का लाभ उठाएं ग्रामीण
उपायुक्त श्रीमती यादव ने गांवों में लोगों से रूबरू होते हुए बताया कि गांवों में शहरी तर्ज पर बिजली आपूर्ति मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से म्हारा गांव-जगमग गांव योजना शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना में शामिल गांवों में बिजली आपूर्ति को 12 से 15 घण्टे प्रतिदिन से बढ़ाकर 15 से 18 घण्टे किया जा रहा है। इसके लिए संबंधित गांव को कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। औपचारिकता पूरी होने पर बिजली आपूर्ति 18 से 21 घण्टे प्रतिदिन आपूर्ति की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि इस योजना से बिजली आपूर्ति के साथ अनेक फायदे हैं। योजना के दायरे में शामिल गांव में किसी उपभोक्ता का कनेक्शन काट दिया गया है तो उसके बकाया बिल पर ब्याज माफ कर दिया जाएगा। जबकि किसी उपभोक्ता की डिफाल्ट राशि ज्यादा है तो उसे भी पांच किश्तों में ब्याज व सरचार्ज मुक्त बिल जमा कराने का अवसर मिलेगा।
ग्रामीण सभाओं में यूएचबीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता एमएस दहिया ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत झज्जर जिले के गांवों में विभागीय स्तर पर जागरूकता अभियान की प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि 15 से 18 घण्टे बिजली आपू्र्ति कराने के लिए गांवों में बिजली के मीटर घर से बाहर व केबल लगवानी पड़ेगी। जबकि 21 घण्टे तक बिजली आपूर्ति के लिए लाइन लॉस 25 प्रतिशत व 90 प्रतिशतबिलों का भुगतान करना पड़ेगा।
शिक्षित समाज की संरचना करने में आगे आएं ग्रामीण
गांवों के दौरे के दौरान उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि शिक्षित व्यक्ति परिवार, समाज व क्षेत्र के विकास की सोच को जन्म देता है, ऐसे में गांव में अभिभावक अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करें ताकि वे अपनी प्रतिभा के बल पर आगे बढ़ते हुए ग्रामीण विकास में उल्लेखनीय भूमिका अदा कर सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना सकारात्मक सोच सहज ही उत्पन्न नहीं होती और सीमित दायरे में रहकर संकुचित सोच उन्नति में सबसे बड़ी अवरोधक है।
ग्रामीण सभाओं में एसडीएम बहादुरगढ़ प्रदीप कौशिक ने भी विचार रखे। उन्होंने बताया कि वे उपमंडल के गांवों में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ मौजिक लोगों से बातचीत करते हुए उन्हें सरकार की कल्याणकारी व जनहितैषी योजनाओं से अवगत कराया जा रहा है।
इस मौके पर बीडीपीओ बहादुरगढ़ रामफल व तहसीलदार बहादुरगढ़ मातूराम सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply