• March 9, 2024

-म्यांमार के साथ मुक्त सीमा नीति

-म्यांमार के साथ मुक्त सीमा नीति

गुवाहाटी (रायटर्स) – भारत ने  म्यांमार के शरणार्थियों के पहले समूह को निर्वासित करना शुरू कर दिया, जिन्होंने 2021 में सैन्य तख्तापलट के बाद वहां शरण मांगी थी और आने वाले दिनों में और अधिक लोगों को वापस भेजने की योजना है, यह कहने के कुछ हफ्तों बाद कि वह वीजा समाप्त कर देगा।                       -म्यांमार के साथ मुक्त सीमा नीति।

म्यांमार से हजारों नागरिक और सैकड़ों सैनिक भारतीय राज्यों में गए हैं, जहां दोनों देशों के बीच जातीय और पारिवारिक संबंध हैं, जिससे भारत में सांप्रदायिक तनाव फैलने के खतरे के कारण नई दिल्ली चिंतित है।

म्यांमार की सीमा से लगे पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म  एक्स

रॉयटर्स द्वारा देखे गए राज्य सरकार के दस्तावेज़ के अनुसार, मणिपुर ने  कम से कम 77 शरणार्थियों को वापस भेजने की योजना बनाई है। पिछले साल मई में जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से राज्य छिटपुट हिंसा से भड़का हुआ है, जिसमें अब तक लगभग 200 लोग मारे गए हैं।

एक भारतीय सुरक्षा अधिकारी ने मामले की संवेदनशीलता के कारण नाम न छापने की शर्त पर कहा कि शरणार्थियों का पहला समूह भारतीय सीमावर्ती शहर मोरेह पहुंचा और संभवत: शनिवार को उसे सौंप दिया जाएगा।

सिंह ने एक्स पर एक वीडियो क्लिप साझा किया जिसमें कुछ महिला शरणार्थियों को सुरक्षा वैन से बाहर लाया जा रहा है और एक हवाई अड्डे में ले जाया जा रहा है।

नई दिल्ली ने 1951 के संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी कन्वेंशन पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं, जो शरणार्थियों के अधिकारों और उनकी रक्षा के लिए राज्यों की जिम्मेदारियों को बताता है, न ही शरणार्थियों की रक्षा के लिए इसके अपने कानून हैं।

सिंह ने अपने पोस्ट में लिखा कि देश ने “व्यवस्थित दृष्टिकोण के साथ मानवीय आधार पर म्यांमार में संकट से भागने वालों को आश्रय और सहायता दी”।

आंतरिक मंत्री द्वारा म्यांमार के साथ 1,643 किलोमीटर (1,020 मील) सीमा पर बाड़ लगाने की घोषणा के कुछ दिनों बाद कहा था कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा सहित कारणों से अपने सीमावर्ती नागरिकों के लिए म्यांमार के साथ दशकों पुरानी वीज़ा-मुक्त आवाजाही नीति को समाप्त कर देगा, ।

Related post

Leave a Reply