मोटिवेशन एक्टिव फोल्डिंग व्हीलचेयर के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण

मोटिवेशन एक्टिव फोल्डिंग व्हीलचेयर के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण

पेसूका—————सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) ने आज ब्रिटेन आधारित मोटिवेशन चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ भारत में एक्टिव व्हीलचेयर के विनिर्माण के क्षेत्र में अपना भागीदार बनाने के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) और परामर्श सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह समझौता पिछले वर्ष अप्रैल में दोनों फर्मों के मध्य हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के क्रम में एक कदम आगे बढ़ाने वाला है। इस समझौते के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर, दिव्यजन सशक्तिकरण विभाग के सचिव श्री एन एस कांग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में सचिव श्रीमती लता कृष्णा राव की गरिमामयी उपस्थिति रही।

इस समझौता ज्ञापन पर एलिम्को के सीएमडी श्री डी आर सरीन और मैसर्स मोटिवेशन ट्रस्ट, ब्रिटेन के कार्यकारी मुख्य अधिकारी श्री रिचर्ड फ्रॉस्ट ने हस्ताक्षर किए।

इस अनुबंध की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं – यह समझौता एलिम्को और मैसर्स मोटिवेशन ट्रस्ट को डब्ल्यूएचओ के दिशा निर्देशों के अनुपालन में सस्ती लेकिन उन्नत किस्म की व्हीलचेयरों के निर्माण में मिलकर काम करने का अवसर प्रदान करता है। इसके तहत मोटिवेशन रफ टैरेन व्हीलचेयर और मोटिवेशन एक्टिव फोल्डिंग व्हीलचेयर के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का प्रस्ताव किया गया है।

एलिम्को ने उपयोगकर्ता परीक्षण के लिए मोटिवेशन से 140 उत्पाद खरीदे हैं। इसके अलावा मोटिवेशन एलिम्को से कम से कम 20 प्रतिशत प्रमात्रा खरीदेगा। समझौते के अनुसार मोटिवेशन एलिम्को के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेगा, जो बाद में एलिम्को के अन्य व्यक्तियों को प्रशिक्षण देंगे।

मोटिवेशन पूरे देश में आयोजित विभिन्न कैंपों में दी जा रही सेवाओं के लिए एलिम्को द्वारा निर्धारित विभिन्न स्थलों पर 5 सुपरवाइजर तैनात करेगा।

प्रस्तावित योजना :
उत्पाद का नाम 2017-18 2018-19 2019-20 2020-21 2021-22 योग
एक्टिव फोल्डिंग
व्हीलचेयर 5000 5000 5000 10000 20000 45000
रफ टैरेन व्हीलचेयर 2000 3000 5000 5000 5000 20000
कुल 65000
प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से एलिम्को सस्ती और लागत प्रभावी व्हीलचेयरों का उत्पादन करने और उन्हें उपलब्ध कराने में समर्थ बनेगा।

प्रौद्योगिकी रूप से उन्नत व्हीलचेयरों के उत्पादन से देश में समाज के सभी वर्गो के लिए पीडब्ल्यूडी की आत्मनिर्भरता और गतिशीलता में सुधार आयेगा।

इस अनुबंध से मेक इन इंडिया पहल के तहत एलिम्को द्वारा बनाए गए उत्पादों से चीन से इन उत्पादों के होने वाले आयात में धीरे-धीरे कमी आयेगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply