• January 19, 2023

मॉरीशस: अंतरराष्ट्रीय हिंदी अधिवेशन में साहित्यकार डा0 शील कौशिक सम्मानित

मॉरीशस: अंतरराष्ट्रीय हिंदी अधिवेशन में साहित्यकार डा0 शील कौशिक सम्मानित

सिरसा (सतीश बंसल पत्रकार)    विश्व हिंदी दिवस पर मॉरीशस में भाषा सहोदरी हिंदी ;रजिण् न्यासद्ध एवं महात्मा गांधी संस्थानए मॉरीशस के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नौवें अंतरराष्ट्रीय हिंदी अधिवेशन में वरिष्ठ साहित्यकार डाण् शील कौशिक को सहोदरी रत्न सम्मान से विभूषित किया गया। इस अधिवेशन के तीसरे सत्र में वे मंचासीन भी हुई।

अधिवेशन का उद्घाटन मॉरीशस के राष्ट्रपति महामहिम पृथ्वीराज सिंह रूपन द्वारा किया गया। अधिवेशन में भाषा सहदोरी पत्रिका का विमोचन भी हुआ। इस पत्रिका में डा0 शील कौशिक का आलेख विश्व में हिंदी एवं हिंदी साहित्य का महत्व भी सम्मिलित है।

ज्ञात रहे कि डा0 शील कौशिक हरियाणा साहित्य अकादमी के दो बड़े सम्मानए हरियाणा की श्रेष्ठ महिला रचनाकार व पंडित माधव प्रसाद मिश्र सम्मान प्राप्त विख्यात साहित्यकार हैंए जिनकी अब तक 39 पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं। पांच पुस्तकें उनके साहित्य पर लिखी गई हैं। इनकी पांच पुस्तकों का अनुवाद हुआ है तथा उनके साहित्य पर छह एमफिल व चार पीएचडी संपन्न हो चुकी हैं। इन्हें देश के 14 राज्यों की साहित्यिक संस्थाओं द्वारा सम्मानित व पुरस्कृत किया जा चुका है।

इस अधिवेशन में भारत के 22 राज्यों के शिक्षकों, प्रोफेसरों व साहित्यकारों ने शोध पत्र वाचन किया। इस अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन में सुप्रसिद्ध साहित्यकार डाo मेजर शक्तिराज को भी सहोदरी रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया तथा उन्होंने भी हिंदी पर अपना शोध पत्र पढ़ा। भाषा सहोदरी.हिन्दी न्यास के संयोजक जयकांत मिश्रा, महात्मा गांधी संस्थान के अध्यक्ष प्रेमलाल महादेव, महानिदेशक डा0, रामप्रताप रघुनाथ, कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण गुंजन तथा पथरीला सोना उपन्यास के लेखक और मॉरीशस के ख्याति प्राप्त साहित्यकार डा0 रामदेव धुरंधर इस कार्यक्रम में
मंचासीन रहे।

हरियाणा व्यापार मंडल की केंद्र सरकार से मांग
सिरसा— हरियाणा व्यापार मण्डल प्रदेश अध्यक्ष व देश के शीर्ष व्यापारिक संगठन भारतीय उद्योग व्यापार मंडल रजिस्टर्ड के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय लक्ष्मी चन्द गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को देश के करोड़ों व्यापारियों उद्यमियों की ओर से पत्र भेजकर आगामी केंद्रीय बजट में आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने हेतु उद्यमीए व्यापारी हितों के संवर्धन के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रेषित किए हैं। जिन्हें बजट एवं कार्य व्यवहार में शामिल करने की मांग की गई है।

सिरसा जिलाध्यक्ष अजय शेरपुरा ने बताया कि भारतीय उद्योग व्यापार मंडल केल राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष विजय लक्ष्मी चन्द गुप्ता ने प्रधानमंत्री को भेजे पत्र में लघुए कुटीर उद्यमियों एवं व्यापारियों को किसान क्रेडिट कार्ड की भांति व्यापारी क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने तथा कर्मचारी भविष्य निधि की भांति व्यापारी भविष्य निधि की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत प्रत्येक व्यापारी को उत्तर प्रदेश सरकार की भांति दस लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दीया जानेए व्यापारियों के उद्योगों प्रतिष्ठानों का सामूहिक बीमा योजना तथा कोरोना जैसी महामारी को भी आपदा दुर्घटना में शामिल करनेए आयकर में रियायत प्रदान करते हुए आयकर की छूट सीमा को कम से कम 4 लाख रुपए तथा वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रूपए तक की छूट देने की मांग की है।

व्यापारियों की समस्याओं के हल के लिए केंद्रीय एवं प्रदेश स्तर पर व्यापारी कल्याण आयोग के गठन तथा बोर्ड के स्थान पर आयोग गठन के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण किए जाने की मांग भी की गई है। इसके साथ.साथ कृषि ब्लॉक के माध्यम से पूर्व घोषित मंडी शुल्क को सभी प्रदेशों में पूर्णतया समाप्त किए जाने तथा आवश्यकता पडऩे पर मंडियों के अंदर अधिकतम आधा परसेंट रख.रखाव खर्च लगाए जाने का अनुरोध किया है। शेरपुरा ने बताया कि बजट प्रावधान में देश के सभी व्यापारियों एवं उद्यमियों को त्रिस्तरीय पेंशन योजना लागू करने की मांग भी की गई है। आयकर एवं जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत व्यापारी एवं उद्यमी को भामाशाह मानते हुए प्रथक श्रेणी का दर्जा दिए जाने ओर उन्हें टैक्स कलेक्टर का दर्जा दिए जाने की मांग की है।

लघु सचिवालय में लगे पक्का मोर्चा पर ऊंटगाड़ी लेकर पहुंचे किसान

सिरसा——    लघु सचिवालय में 258 करोड़ मुआवजा राशि सहित किसानों की अन्य मांगों को लेकर बीकेई का धरना चौथे दिन भी जारी रहा। जैसे.जैसे धरना लंबा होता जा रहा हैए वैसे.वैसे किसानों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। बीकेई प्रधान लखविंद्र सिंह औलख ने कहा कि वे इस धरने के माध्यम से शांतिपूर्वक अपनी मांगों व समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हंैए परंतु अभी तक सरकार की तरफ से कोई भी प्रशासनिक अधिकारी किसानों से बात करने नहीं पहुंचा है। लखविंद्र सिंह औलख ने पंजाब की जीरा फैक्ट्री के मोर्चे की जीत का उदाहरण देते हुए कहा कि लोगों की ताकत और हक सच की लड़ाई के आगे सरकारों को झुकना ही पड़ता है।

गांव बकरियांवाली से किसान साथी अपनी ऊंट गाड़ी लेकर मोर्चे का समर्थन करने के लिए पहुंचे। धरना स्थल किसानों ने बाबा भूमण शाह चौक पर पहुंचकर उनका जोरदार स्वागत करते हुए किसान जिंदाबाद के नारे लगाते हुए धरना स्थल पर उन्हें लेकर आए। बीकेई अध्यक्ष ने कहा कि किसानों को बीजए कीड़ेमार दवाई व खाद को लेकर कई बार शिकायत आ जाती है या फसल खराब हो जाती है। किसान कृषि विभाग को सूचित करता है।

विभाग दुकानदार से शिकायत वाले प्रोडक्ट के 3 सैंपल लेता हैए एक सैंपल दुकानदार के पास रहता है और 2 सैंपल विभाग अपने साथ ले जाता हैए जिस किसान की शिकायत होती है उसके पास कोई सबूत नहीं रहता हैए जिससे कि वह अपनी खराब हुई फसल का क्लेम उस कंपनी के उत्पाद पर कर सके। इसलिए हमारी मांग है कि जब भी किसी किसान की फसल खराब होए जब शिकायत के आधार पर कृषि विभाग उस दुकानदार से किसान द्वारा खरीदे गए उत्पाद के 4 सैंपल लेए उसमें से 1 सैंपल शिकायतकर्ता किसान को दिया जाए।

कृषि मंत्रालय उस उत्पाद को जांच कराने के लिए लैब भी निर्धारित करेंए जिस पर किसान शिकायत वाले उत्पाद की जांच करा सके। क्योंकि भ्रष्टाचार के चलते हुए जब भी किसी दुकानदार की सैंपलिंग होती हैए वह कुछ लेनदेन करके सैंपल पास करा लेते हैं। ऐसा करने से जो दुकानदार अच्छी कंपनी के अच्छे उत्पाद बेचते हैंए उनका भी फायदा होगा क्योंकि सबस्टेंडर्ड और नकली बीज, कीटनाशक व खाद बेचने वाले दुकानदारों और कंपनियों पर लगाम लगाई जा सकेगी और किसानों की खेती को बचाया जाएगा।

सिरसाए 19 जनवरी।फोटो 05

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply