• January 2, 2017

मेवात क्षेत्रीय विकास योजना—15 दिनों में सभी स्वीकृतियाँ जारी

मेवात क्षेत्रीय विकास योजना—15 दिनों में सभी स्वीकृतियाँ जारी

जयपुर, 2 जनवरी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि अलवर जिले में संचालित मेवात क्षेत्रीय विकास योजना वर्ष 2016-17 के तहत होने वाले विकास कार्यों का विधायकों द्वारा प्राप्त प्रस्तावों को प्राथमिकता देते हुए 15 दिनों में सभी तरह की स्वीकृतियाँ जारी करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग व जिला कलेक्टर अलवर को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। dsc_6449

श्री राठौड़ सोमवार को सचिवालय में मेवात क्षेत्रीय विकास योजनान्तर्गत अलवर जिले की वर्ष 2016-17 की वार्षिक कार्य योजना के अनुमोदन के लिए हुए राज्य स्तरीय मेवात क्षेत्रीय विकास मंडल की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य गांवाें का सर्वांगीण विकास करना है। इसी उद्देश्य को लेकर ग्राम पंचायत स्तर से प्राप्त प्रस्तावों के साथ स्थानीय विधायकों के प्रस्तावों को भी प्राथमिकता दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत ऎसे कार्य हाथ में लिए गये हैं जो क्षेत्र में विकास मण्डल बनें वहीं स्थायी संसाधन विकसित हो सके। उन्होंने विधायकों को अपने क्षेत्र में इस योजना में होने वाले विकास कार्यों का 7 दिन में प्रस्ताव विकास विभाग को भिजवाने का आग्रह किया। पंचायती राज मंत्री ने कहा कि मेवात विकास योजना के तहत हुए कार्यों का जिला स्तर पर तीन सदस्यों की टीम गठित कर 15 दिन में भौतिक सत्यापन कराकर वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।

उन्होंने विधायकों को विद्यालयों की मरम्मत, खेल मैदान विकसित करने, शौचालय निर्माण, चार दिवारी की मरम्मत करने के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्राें की मरम्मत, श्मशान घाटों का पुननिर्माण कराने पर जोर दिया। श्री राठौड़ ने कहा कि जिला परिषद में विकास कार्यो की स्वीकृतियों एवं कार्य करने में किसी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने जल संसाधन विभाग, वन विभाग, पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अलवर जिले में संचालित मेवात क्षेत्रीय विकास योजना में कराये जाने वाले कार्यों के प्रस्ताव प्राथमिकता से भिजवाने के निर्देश दिये।

उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के स्वीकृत कार्यों को तय समय सीमा में शुरू कराकर पूरा कराने के भी निर्देश दिये। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव श्री राजीव सिंह ठाकुर ने बताया कि राज्य में मेव बाहुल्य क्षेत्र जिला अलवर व भरतपुर के 12 पंचायत समितियों के 798 गांवों में मेवात क्षेत्रीय विकास योजना संचालित की जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत 60 करोड़ रुपये बजट आवंटित है तथा वार्षिक कार्य योजना ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, जिला परिषद से तैयार कर राज्य स्तर पर अनुमोदित किया जाता है तथा सभी स्वीकृति आनलाइन जारी होती हैं। बैठक में कठुमर, लक्ष्मणगढ़, रायगढ़, मुण्डावर, किशनगढ़ वास के विधायकों ने विकास कार्यों को प्रस्तावों में जोड़ने पर जोर दिया।

बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री सुदर्शन सेठी, रामगढ़, कठुमर, मुण्डावर, लक्ष्मणगढ़, तिजारा के विधायक, अलवर जिला प्रमुख, सम्भागीय आयुक्त श्री राजेश्वर सिंह, पंचायती राज विभाग के आयुक्त एवं शासन सचिव श्री आनन्द कुमार, पशुपालन विभाग के शासन सचिव श्री कुन्जीलाल मीना, भू-संरक्षण एवं जल ग्रहण विभाग के आयुक्त श्री अनुराग भारद्वाज, जल संसाधन विभाग के शासन सचिव श्री शिखर अग्रवाल, मेडिकल विभाग के निदेशक डॉ. बी.आर.मीना, आयोजन विभाग के विशिष्ठ शासन सचिव श्री कैलाश बैरवा, अलवर जिला कलेक्टर श्री मुक्तानन्द अग्रवाल व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहित ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
—-

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply