मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और अर्बन डेवलेपमेंट कंपनी समीक्षा

मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और अर्बन डेवलेपमेंट कंपनी समीक्षा

भोपाल ———- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और अर्बन डेवलेपमेंट कंपनी के संचालक मंडल की बैठकों की अध्यक्षता की। उन्होंने अर्बन डेवलेपमेंट कंपनी द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी ली। सड़क, पेयजल और सीवरेज के कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने मेट्रो रेल की रूट निर्माण एजेंसी और कार्य की स्थिति की जानकारी ली।
1
अर्बन डेवलेपमेंट : मुख्यमंत्री को बताया गया कि वर्ल्ड बैंक की सहायता से करीब 1080 करोड़ रूपये की 9 नगरीय निकायों में सीवरेज और 6 नगरीय निकायों में जल प्रदाय परियोजनायें प्रस्तावित हैं। बुरहानपुर और खरगोन नगरीय निकायों में जल प्रदाय योजना का कार्य प्रगति पर है। करीब 500 करोड़ के कार्य आदेश दिये जा रहे हैं। महेश्वर और नसरूल्लागंज निकाय में सीवरेज कार्य की निविदा प्रक्रियाधीन है।

इसी तरह एशियन डेवलपमेंट बैंक की सहायता से 10 नगरीय निकायों में सीवरेज एकत्रीकरण, परिवहन और उपचार तथा 126 निकायों में निरंतर संवहनीय, सुरक्षित पेयजल प्रदाय की 5400 करोड़ की परियोजनायें प्रस्तावित हैं।

नर्मदा नदी तट और धार्मिक केन्द्र के 8 नगरीय निकायों चित्रकूट, अमरकंटक, डिंडोरी, बुदनी, शाहगंज, मंडलेश्वर, ओकारेश्वर और नेमावर में सीवरेज के 205 करोड़ के कार्य प्रगति पर हैं। प्रदेश के 5 नगरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के कार्य की निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।

मेट्रो रेल परियोजना : मुख्यमंत्री को बताया गया कि भोपाल और इंदौर मेट्रो परियोजनाओं का विस्तृत परियोजना विवरण केन्द्र सरकार के पास है। भोपाल मेट्रो परियोजना में 27.87 किलो मीटर लम्बी लाइन में दो कॉरीडोर बनेंगे।

पहला करोंद से भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान तक कुल 14.99 किलोमीटर दूसरा भदभदा चौराहे से रत्नागिरी तिराहा कुल 12.88 किलो मीटर का होगा। कार्य पर 6 हजार 962 करोड़ 92 लाख रूपये व्यय होंगे।

इंदौर मेट्रो में एक कॉरीडोर 31.55 किलोमीटर का होगा। यह एयरपोर्ट से सुपर कॉरीडोर, भंवरशाला चौराहा, विजयनगर, पलासिया और इंदौर रेल्वे स्टेशन से एयरपोर्ट पहुँचेगा। इस कार्य पर 7 हजार 522 करोड़ 63 लाख रूपये व्यय होंगे। ये कार्य वर्ष 2021- 22 तक पूर्ण होंगे।

इस अवसर पर महापौर श्री आलोक शर्मा, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री विवेक अग्रवाल एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply