• November 15, 2022

मेट्रो परियोजना जमीन मालिकों का आक्रोश

मेट्रो परियोजना जमीन मालिकों का आक्रोश

पटना. मेट्रो परियोजना को लेकर कई अड़चने सामने आ रही हैं. अब यार्ड निर्माण को लेकर राज्य सरकार द्वारा पटना के अगमकुआं के पहाड़ी रानीपुर मौजा की जमीन का अधिग्रहण किए जाने पर स्थानीय लोगों में सरकार के खिलाफ गहरा आक्रोश है. मेट्रो यार्ड निर्माण को लेकर निर्माण एजेंसी द्वारा मिट्टी भराई किए जाने पर आज जमीन मालिकों का आक्रोश भड़क उठा और लोगों ने जमकर हंगामा मचाया.

हंगामे की सूचना मिलते ही सिटी एसडीओ, सहायक पुलिस अधीक्षक समेत भारी संख्या में पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर काम को शुरू करवाया. इस मौके पर आक्रोशित जमीन मालिकों ने राज्य सरकार पर जबरन जमीन कब्जा किए जाने का आरोप लगाते हुए उस पर असंवैधानिक तरीके से काम किए जाने का भी आरोप लगाया. इस अवसर पर आक्रोशित जमीन मालिकों का कहना था कि मामला कोर्ट में लंबित होने के बावजूद भी सरकार पुलिस प्रशासन के बल पर जबरन उनकी जमीन को खाली कराना चाहती है.

जमीन मालिकों का यह भी कहना था कि अब तक प्रशासन द्वारा उन्हें कोई भी नोटिस नहीं दिया गया है, न ही जमीन मालिकों को मुआवजा सौंपा गया है. स्थानीय लोगों का यह भी कहना था कि वे लोग अपनी जान दे देंगे, पर किसी भी कीमत पर अपनी जमीन और मकान को नहीं देंगे. वहीं, मौके पर मौजूद सिटी एसडीओ मुकेश रंजन ने बताया कि मेट्रो यार्ड निर्माण को लेकर सरकार द्वारा जमीन का अधिग्रहण किया गया है. उन्होंने बताया कि 6 रैयतों को मुआवजा सौंपा जा चुका है, वहीं 100 लोगों का आवेदन प्राप्त हुआ है.

सिटी एसडीओ ने सभी आवेदनकर्ता जमीन मालिकों की जांच के बाद मुआवजा सौंपे जाने की भी बात कही. मामला कोर्ट में लंबित होने के बावजूद भी प्रशासन द्वारा जबरन जमीन खाली कराए जाने के संबंध में पूछे जाने पर सिटी एसडीओ ने कहा कि कोर्ट ने मेट्रो निर्माण पर कोई भी रोक नहीं लगाई है. उनका कहना था कि पटना उच्च न्यायालय का स्पष्ट आदेश है कि मेट्रो निर्माण कार्य को किसी भी कीमत पर नहीं रोका जाएगा. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने मेट्रो यार्ड निर्माण को लेकर पहाड़ी मौजा रानीपुर मौजा की 75 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है.

Related post

Leave a Reply