मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले चुनाव की तैयारी :: 84 बूथ क्रिटिकल

मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले चुनाव की तैयारी :: 84 बूथ क्रिटिकल

राज्य में 27 फरवरी को होने वाले चुनाव की तैयारी के लिए चुनाव अधिकारियों ने पूरे मेघालय में बूथों पर पहुंचना शुरू कर दिया है, खड़ी पहाड़ी रास्तों पर ट्रेकिंग करते हुए, कीचड़ भरी नदियों को पार करते हुए और घंटों पैदल चलते हुए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोंगोर ने बताया कि 59 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कुल 3,419 मतदान दलों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा, “शनिवार को कुल 974 टीमें अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुईं। रात 9.30 बजे तक, प्रतिकूल इलाकों और जल निकायों को पार करते हुए, 893 मतदान टीमों ने बताया कि वे अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं।”

उन्होंने कहा कि मतदान दल अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कुछ क्षेत्रों में रोपवे के माध्यम से खड़ी पहाड़ी रास्तों पर ट्रेकिंग कर रहे हैं, कीचड़ भरी नदियों को पार कर रहे हैं, कठिन इलाकों को पार कर रहे हैं।

खारकोंगोर ने कहा कि चुनाव अधिकारियों को अमलारेम निर्वाचन क्षेत्र के कामसिंग मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए नाव चलानी पड़ी, जहां केवल 35 मतदाता हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ टीमों ने ईवीएम और अन्य मतदान सामग्री ले जाने के लिए पारंपरिक खासी टोकरी ‘खोह’ का भी इस्तेमाल किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई मतदाता पीछे न छूटे।

दक्षिण गारो हिल्स में रोंगरा सिजू निर्वाचन क्षेत्र के रोंगचेंग मतदान केंद्र पर भेजे गए चुनाव अधिकारियों को पहुंचने के लिए आठ घंटे तक ट्रेकिंग करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य टीमों ने भी अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए लगभग चार घंटे तक ट्रेकिंग की।

उन्होंने कहा कि मतदान से एक दिन पहले रविवार को शेष 2,445 मतदान दल अपने बूथों के लिए रवाना होंगे।

मेघालय विधानसभा में 60 सीटें हैं, लेकिन पूर्वी खासी हिल्स जिले में सोहियोंग निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान यूडीपी उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह की मृत्यु के कारण स्थगित कर दिया गया था।

कुल 3,419 बूथों में से 640 की पहचान संवेदनशील के रूप में की गई है। कुल 323 बूथों की पहचान क्रिटिकल के रूप में की गई है जबकि 84 बूथ क्रिटिकल और वल्नरेबल दोनों हैं।

कुल 369 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिसके लिए वोटों की गिनती 2 मार्च को होगी।

Related post

Leave a Reply