मृदा स्वास्थ्य कार्ड —

मृदा स्वास्थ्य कार्ड —

मंडी —– :- सराज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सोमगाड में आज पूर्व जनमंच के अंतर्गत एक कृषि जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में ग्राम पंचायत के लगभग 80 लोगों ने भाग लिया।

इस अवसर पर कृषि अधिकारियों ने उपस्थित कृषकों को विभाग से संबंधित प्रदेश सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी प्रदान की। इसके अतिरिक्त किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित किए गए।

बागवानी विभाग की ओर से भी ग्राम पंचायत सोमगाड में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय ग्रामीणों को बागवानी से संबंधित तकनीकी जानकारियां प्रदान की गई और प्रदेश सरकार की ओर से बागवानी विकास के लिए प्रदत्त अनुदान योजनाओं व अन्य कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी। शिक्षा विभाग की ओर से उप निदेशक, उच्च शिक्षा ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मुराह का निरीक्षण किया।

पशु पालन विभाग की ओर से ग्राम पंचायत खणी तथा सलवाहण में जागरूकता शिविर आयोजित किये गये। इस दौरान पशुओं में होने वाली विभिन्न बिमारियों से बचाव व उपचार के बारे में जानकारी प्रदान की गयी। विभाग द्वारा मौके पर ही पशुओं का पंजीकरण किया गया। खणी में 120 तथा खलवाहण पंचायत में 85 पशुओं का पंजीकरण कर उन्हें टैग लगाए गए व उपचारित किए गए ।

इसी तर्ज पर गत दिवस सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से उठाऊ पेयजल योजना तीर्थन खड्ड तथा ग्राम पंचायत देवधार के अंतर्गत पेयजल योजना राहीधार के आस-पास साफ-सफाई की गयी। मत्स्य पालन विभाग की ओर से ग्राम पंचायत पंजाई तथा थाची में ग्रामीणों को शिविर के माध्यम से उपयोगी जानकारी प्रदान की गयी।

उपमंडलाधिकारी (ना.) गोहर, श्री अनिल कुमार भारद्वाज ने बताया कि आगामी 07अक्तूबर को पंजाई में आयोजित होने वाले जनमंच में मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे जबकि शिक्षा, संसदीय कार्य, विधि एवं विधि परामर्श मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज भी उनके साथ उपस्थित रहेंगे।
उन्होंने कहा कि जनमंच के लिए ग्राम पंचायत बालीचैकी, खणी, देवधार, थाची, सोमगाड, पंजाई, भनवास, मुराह, काऊ, खलवाहण, माणी पंचायत को चिह्नित किया गया है।

उन्होंने कहा कि जनमंच के अवसर पर आय, जाति प्रमाण पत्र,शपथ पत्र का सत्यापन,परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, घरेलू गैस कनेक्शन, स्वास्थ्य परीक्षा,इंतकाल,आधार कार्ड, उद्यान कार्ड, राशन कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाएं मौके पर ही प्रदान की जा रही हैं।
उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया है कि वे इन सेवाओं का घर-द्वार पर पूरा लाभ उठाएं।

अपनी शिकायतें अथवा समस्याएं भी पंचायत के माध्यम से स्थानीय प्रशासन को प्रेषित करें ताकि संबंधित विभागों के माध्यम से उनका समयबद्ध निपटारा किया जा सके।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply