• September 7, 2016

” मुस्कुराहट ‘‘ बाल लैगिंक अपराध एवं अत्याचार

” मुस्कुराहट ‘‘ बाल लैगिंक अपराध एवं अत्याचार

जयपुर——–जिले में बाल लैगिंक अपराधों एवं अत्याचारों की प्रभावी तरीके से रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे अभियान “मुस्कुराहट ” के संबंध में जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्टे्रट में शिक्षा विभाग के संस्था प्रधानों की बैठक आयोजित की गई ।जिला कलक्टर ने जिले में बाल लैगिंक अपराधों की रोकथाम के संबंध में जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान ‘‘मुस्कुराहट‘‘ की प्रशंसा की।

उन्होंने सभी संस्था प्रधानों से कहा कि अभियान को और प्रभावी तरीके से चलाएं इसके लिए अभिभावकों का भी सहयोग लिया जाये। उन्होंने बाल लैगिंक अपराधों को रोकने के लिए सभी विद्यालयों में शिकायत पेटी लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालयों के छात्रों, माता-पिता, संस्था प्रधान, वाहन चालकों के साथ प्रतिमाह बैठक कर पोस्को कानून की जानकारी दें।

उन्होंने विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की उनके कक्ष में 15 से 20 दिन में अलग-अलग एक बैठक कर पोस्को कानून के संबंध में चर्चा करने के निर्देश दिये तथा विद्यालयों की प्रार्थना सभा में भी पोस्को एक्ट की जानकारी देने, कोमल फिल्म दिखाने, सभी शिक्षकों एवं विद्यालय स्टाफ कार्मिकों को भी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये ।

जिला कलक्टर ने विद्यालयों से जुडे़ हुए ऑटो चालकाें, बस, बाल वाहिनी के चालकों, परिचालकों को पोस्को एक्ट की जानकारी देने तथा उनकी एक आई.डी. व पासपोर्ट साईज फोटो, नाम, पता, मोबाईल नम्बर लेने के निर्देश दिये तथा उनका सत्यापन संबंधित थाने से कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालयों के शिक्षकों व स्टाफ कार्मिकों को भी पासपोर्ट साईज फोटो विद्यालय के सूचना पट्ट पर नाम सहित लगाने के निर्देश दिये।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर दक्षिण श्री हरिसिंह मीना ने कहा कि सभी सक्रिय भागीदारी निभाएं व पोस्को कानून की सख्ती से पालना करनी है । उन्होंने संस्था प्रधानों को नियमित मेल से मासिक रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये। इस कानून की छात्रावासों, महिलाग्रह, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि को भी जानकारी देना है तथा विद्यालयों में कमेटियों का गठन करना है। विद्यालयों में पोस्को कानून के संबंध में चित्रों के पोस्टर, बैनर, स्टीकर लगाने हैं ।

उन्होंने सभी संस्था प्रधानों को विद्यालय में व विद्यालयों में चलने वाले वाहनों में चाईल्ड हेल्पलाईन 1098 नम्बर अंकित करने के निर्देश दिये। इसी तरह गरिमा हेल्पलाईन 7891091111, पुलिस हेल्पलाईन 1090 व पुलिस कन्ट्रोल रूम के नम्बर 100 अंकित करने के निर्देश दिये।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री विष्णु कुमार स्वामी ने जिले कि विद्यालयों में पोस्को कानून के तहत अब तक हुए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप 2 अक्टूबर को साफ एवं स्वच्छ रखने का संदेश दिया है। उन्होंने विद्यालयों के सभी संस्था प्रधानों से कहा कि उनके विद्यालय के शौचालय व विद्यालय प्रांगण साफ-सुथरा होना चाहिए और विद्यालयों में बच्चों का ज्यादा से ज्यादा नामांकन बढ़ाने पर जोर दिया। बैठक में उपखण्ड अधिकारी पूर्व श्रीमती सरोज ढाका व उत्तर श्रीमती सीमा शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply