• February 1, 2015

मुलाकात: राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

मुलाकात: राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्ते को अहमियत देते हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चौंकाते हुए भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से सोमवार को मुलाकात करने पर राजी हो गए हैं. चीनी राष्ट्रपति अपने देश में आए किसी विदेश मंत्री से शायद ही मिलते हैं. कभी-कभी वह स्वेच्छा से मिलने को हामी भर देते हैं.शी जिनपिंग का भारतीय विदेश मंत्री से सीधे मिलना कई मामलों में अहम है. चीनी राष्ट्रपति के इस कदम को राष्ट्रपति बराक ओबामा की दिल्ली यात्रा से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दिल्ली दौरे को एशिया-प्रशांत और हिंद महासागर पर भारत-अमेरिका के संयुक्त रणनीतिक दृष्टिकोण के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है. जाहिर है भारत-अमेरिका के गर्मजोशी भरे रिश्ते से चीन खुद को असहज स्थिति में पा रहा है. इसके अलावा नए शासन में चीन के कट्टर प्रतिद्वंदी जापान के साथ भारत की बढ़ती निकटता से भी चीन परेशान हैं.

 गौरतलब है कि चार दिवसीय दौरे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बीती शाम चीन पहुंची. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग सोमवार को प्रोटोकॉल तोड़कर सुषमा स्वराज से मिलेंगे.

सोमवार को विदेशमंत्री सुषमा स्वराज भारत, रूस और चीन के बीच त्रिपक्षीय वार्ता में भी हिस्सा लेंगी. सुषमा स्वराज के सामने चीन और रूस को भरोसे में लेने की चुनौती है. उन्हें अपने सबसे ताकतवर पड़ोसी को यह भरोसा दिलाना है कि अमेरिका से मजबूत रिश्ते के बावजूद भारत अपने पड़ोसी देश के साथ संबंधों को उतना ही अहमियत देता है.

इस साल के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चीन जाएंगे. पीएम दौरे के दौरान उठने वाले मुद्दों और कार्यक्रम का खाका भी तैयार किया जाएगा. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे पर बराक ओबामा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गर्मजोशी भरे रिश्ते को चीन ने सतही बताया था.

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply