• May 23, 2023

मुख्य सचिव, डीजीपी, तमिलनाडु सरकार, और आयुक्त, कुड्डालोर नगर पालिका को कथित मौत पर नोटिस जारी

मुख्य सचिव, डीजीपी, तमिलनाडु सरकार, और आयुक्त, कुड्डालोर नगर पालिका को कथित मौत पर नोटिस जारी

नई दिल्ली———–राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने 13 मई, 2023 को तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले के अंतर्गत एक गाँव में नवनिर्मित सेप्टिक टैंक पर पैच-अप कार्य करते समय जहरीले गैसीय वातावरण में सांस लेने के कारण तीन श्रमिकों की मृत्यु होने की मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लिया है।

आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्टों की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़ितों के मानव अधिकारों का उल्लंघन है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, तमिलनाडु सरकार और कुड्डालोर जिले के स्थानीय नगर पालिका आयुक्त को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में, उन निर्दोष लोगों, जो बिना किसी यांत्रिक उपकरण और सावधानियों के इस प्रकार के खतरनाक सीवेज सफाई संबंधी कार्य करते हैं, के मानव अधिकारों के इस तरह के घोर उल्लंघन को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा पूर्व में उठाए गए उपाय या उठाए जाने वाले उपायों का स्पष्ट रूप से उल्लेख करते हुए विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

प्राधिकारियों को मामले में सुरक्षा गियर/उपकरणों का उपयोग किए बिना खतरनाक सफाई के तत्काल खतरे के बारे में लोगों के बीच जागरूकता नहीं फैलाने के लिए नगर पालिका/स्थानीय सरकार की लापरवाही के कारण दर्ज प्राथमिकी, यदि कोई हो, तथा मृतक व्यक्तियों के निकट संबंधियों को दिया गया मुआवजा, यदि कोई हो, की स्थिति के बारे में सूचित करने का भी निर्देश दिया है।

Related post

Leave a Reply