मुख्यमंत्री को पत्र : आतिशबाजी बेचने की अस्थायी अनुमति के बारे में चिंता : ग्रीन क्रूसेडर्स

मुख्यमंत्री को पत्र : आतिशबाजी बेचने की अस्थायी अनुमति के बारे में चिंता : ग्रीन क्रूसेडर्स

कोलकाता :    ग्रीन क्रूसेडर्स ने  मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर दिवाली से पहले कोलकाता और राज्य में अन्य जगहों पर आतिशबाजी बेचने की अस्थायी अनुमति के बारे में चिंता जताई।

स्टैंडअलोन दुकानें स्थापित करने की अनुमति के लिए अब तक लगभग 1,000 आवेदन विभिन्न जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस को सौंपे गए हैं।

“हमें कोलकाता में अस्थायी आतिशबाजी की दुकानें चलाने के लिए अब तक लगभग 100 आवेदन प्राप्त हुए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शनिवार को कहा, हम अनुमति देने से पहले अग्निशमन (अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग) के साथ संयुक्त जांच करेंगे।

राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग के सचिव, राजेश पांडे ने 20 सितंबर को सभी जिला मजिस्ट्रेटों को पत्र लिखा, जिसमें कहा गया कि “विस्फोटक नियम, 2008 की धारा 84 के अनुसार, अस्थायी बिक्री लाइसेंस (हरित आतिशबाजी के लिए 100 किलोग्राम प्लस) फुलझड़ियों के लिए 500 किग्रा) डीएम द्वारा 30 दिनों तक की अवधि के लिए जारी किया जा सकता है।

पर्यावरणविद चिल्ला रहे हैं.

“पिछले साल, उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया था कि हरे पटाखे केवल कोलकाता और राज्य के बाकी हिस्सों में वैध बाजी बाजारों से बेचे जाने चाहिए। लेकिन इस साल एमएसएमई ने जिला प्रशासन से बाजी बाजारों का उल्लेख किए बिना अस्थायी आतिशबाजी की दुकानों से बिक्री की अनुमति देने के लिए कहा है, जो निश्चित रूप से हरित आतिशबाजी की आड़ में प्रतिबंधित आतिशबाजी की बिक्री की सुविधा प्रदान करेगा”, सबुज मंच के सचिव नबा दत्ता ने आरोप लगाया।

पर्यावरण मंच सबुज द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है, “हम यह जानकर हैरान हैं कि इस साल सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग एक परिपत्र लेकर आया है… जिसमें कहा गया है कि जिला मजिस्ट्रेट 30 दिनों तक की अवधि के लिए अस्थायी बिक्री लाइसेंस जारी कर सकते हैं।” मंच ने शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को संबोधित किया।

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश जारी किया कि विशिष्ट उत्सव के दिनों में केवल 2 घंटे और क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 35 मिनट के लिए आतिशबाजी का उपयोग किया जा सकता है। जब आतिशबाजी की अनुमति बहुत सीमित अवधि के लिए है तो लगातार 30 दिनों के लिए बिक्री लाइसेंस प्रदान करने का क्या औचित्य है ? हमें आशंका है कि इतने लंबे समय तक बिक्री खुली रखने से अनुमेय अवधि से परे आतिशबाजी के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा…” ।

पत्र में यह भी याद दिलाया गया कि हालांकि पिछले साल कलकत्ता उच्च न्यायालय ने निर्देश जारी किया था कि केवल क्यूआर कोड वाले हरे पटाखे बेचे जाएंगे और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पुलिस विभाग उक्त आदेश का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे… एमएसएमई परिपत्र में इस बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं है हरित आतिशबाजी के लिए अनिवार्य क्यूआर कोड।”

मंच ने इस प्रक्रिया में राज्य पीसीबी, पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पीईएसओ), और राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (एनईईआरआई) को शामिल करने की मांग की।

“90 के दशक के उत्तरार्ध से, पीसीबी ने हमेशा आतिशबाजी से संबंधित मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाई कोर्ट से लेकर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण तक सभी न्यायिक मंचों ने राज्य बोर्ड को मुद्दों की निगरानी करने के लिए कहा है। पिछले साल भी, हरित न्यायाधिकरण ने पीसीबी, एनईईआरआई और विस्फोटक विभाग को बाजी बाजारों की निगरानी करने के लिए कहा था, ”राज्य पीसीबी के पूर्व मुख्य कानून अधिकारी और ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण के लिए उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष अधिकारी बिस्वजीत मुखर्जी ने कहा।

Related post

Leave a Reply