मुख्यमंत्री के लिए होटल शांगरी-ला में गुप्त मतदान

मुख्यमंत्री के लिए होटल शांगरी-ला में गुप्त मतदान

कर्णाटक——— बेंगलुरू के होटल शांगरी-ला में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों द्वारा गुप्त मतदान के माध्यम से अपना वोट डालने के साथ समाप्त हुई।

हालांकि मीडिया में कई संख्याएं चल रही हैं कि दोनों नेताओं- सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को मुख्यमंत्री पद के लिए कितने वोट मिले, एक वरिष्ठ विधायक ने टीएनएम को बताया कि यह उस तरह का मतपत्र नहीं था। विधायकों से कहा गया कि वे जो चाहें लिखें, उन्हें सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच पक्ष लेने के लिए नहीं कहा गया। “कुछ ने सिद्धारमैया का नाम लिखा होगा, कुछ ने डीके शिवकुमार का लिखा होगा, लेकिन अधिकांश ने हाईकमान लिखा होगा। मुझे यकीन है कि कुछ लोगों ने अपना नाम लिखा होगा और कुछ ने ‘कोई टिप्पणी नहीं’ कहा होगा।’

अधिकांश विधायकों के लिए सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार को चुनने का काम आसान नहीं है क्योंकि दोनों नेताओं ने उनकी जीत में योगदान दिया था – या तो उन्हें टिकट दिलाने में मदद करके या उनके लिए प्रचार करके।

एक सूत्र ने बताया कि करीब 35 विधायक तटस्थ रहे।

दिलचस्प बात यह है कि कुछ विधायकों ने मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए अपना नाम भी लिख दिया था.

सूत्रों का कहना है कि नवनिर्वाचित विधायक झिझक रहे थे और खुली बैठक में कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते थे, इसलिए वरिष्ठ विधायकों ने गुप्त मतदान का सुझाव दिया. कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक के बाद, विधायकों को कांग्रेस आलाकमान द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों के सामने व्यक्तिगत रूप से अपनी पसंद व्यक्त करने के लिए कहा गया था।

136 विधायकों द्वारा कांग्रेस आलाकमान को निर्णय लेने के लिए अधिकृत करने वाले एक पंक्ति के प्रस्ताव के साथ बैठक समाप्त होने के साथ, कार्रवाई अब दिल्ली में स्थानांतरित हो गई है। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों को कथित तौर पर दिल्ली आने के लिए कहा गया है, जहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के वरिष्ठ नेता उनके साथ विचार-विमर्श करेंगे और एक सौदा करेंगे।

दोनों नेताओं को क्या पेशकश की जा रही है, इसके कई परिदृश्य गोल कर रहे हैं। कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग के अनुसार, सिद्धारमैया को सीएम बनाने और शिवकुमार को टर्म-शेयरिंग समझौते की पेशकश करने या उन्हें कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जारी रखने की अनुमति देते हुए उन्हें डिप्टी सीएम बनाने पर सहमति है। एक अन्य समूह इसका पुरजोर विरोध करता है और कहता है कि शिवकुमार अब भी सबसे आगे हैं। एक तीसरा संस्करण दावा करता है कि कोई तीसरा नेता हो सकता है जो सर्वसम्मत उम्मीदवार के रूप में उभर सकता है और वह एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हो सकता है।

अभियान शुरू होने से पहले ही, यह सार्वजनिक ज्ञान था कि सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों ही नौकरी के गंभीर दावेदार थे और दोनों को पार्टी और उसके उम्मीदवारों के लिए जमकर मैदान में उतरते और प्रचार करते देखा गया था। जबकि डीके शिवकुमार ने राज्य के दक्षिणी हिस्सों का दौरा किया, सिद्धारमैया को उत्तर कर्नाटक में पार्टी की संभावनाओं को बढ़ाने का काम सौंपा गया था। पार्टी के प्रचार अभियान और किए गए प्रयासों में दृश्यता के मामले में दोनों नेता समान स्तर पर थे।

(टीएनएम )

Related post

Leave a Reply