मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता कलवकुंतला अवैध शिकार के मामले पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता कलवकुंतला अवैध शिकार के मामले पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश

तेलंगाना एमएलसी और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता कलवकुंतला के  11 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होने के साथ ही भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की आलोचना में अपने सुर तेज कर दिए हैं। . कविता सहित बीआरएस नेताओं ने भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएल संतोष द्वारा तेलंगाना पुलिस के एक विशेष जांच दल (एसआईटी) से सम्मन टालने पर सवाल उठाया है, जो पहले भाजपा द्वारा बीआरएस विधायकों के कथित अवैध शिकार के मामले की जांच कर रहा था।  9 मार्च को दिल्ली में एक प्रेस मीट को संबोधित करते हुए, कविता ने कहा कि वह पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होने को तैयार हैं, और बीएल संतोष से उन विभिन्न मामलों में जांच से बचने के बारे में भी पूछताछ की, जिनमें वह शामिल है।

तेलंगाना पुलिस की एसआईटी, जो पहले भाजपा के चार बीआरएस विधायकों को बड़ी रकम की पेशकश करके शिकार करने के आरोपों की जांच कर रही थी, ने बीएल संतोष को नोटिस देकर उन्हें पिछले साल नवंबर में पहली बार पेश होने के लिए कहा था। बीएल संतोष ने नोटिस को लेकर तेलंगाना हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। अदालत ने नोटिस पर स्थगन का आदेश दिया और बाद में स्थगन आदेश को कई बार बढ़ाया। एसआईटी सम्मन से बचने के लिए बीएल संतोष का मज़ाक उड़ाते हुए, बीआरएस नेता कृशांक ने एक कार्टून पोस्ट किया जिसमें कविता को आत्मविश्वास से ईडी अधिकारियों के साथ सहयोग करते हुए दिखाया गया था, जबकि बीएल संतोष को एसआईटी के बारे में चिंतित दिखाया गया था।

पिछले साल अक्टूबर में बीआरएस विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में तेलंगाना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन कथित भाजपा एजेंटों के बीच कथित बातचीत में बीएल संतोष का नाम आया था। बातचीत में, ‘स्वामीजी’ के रूप में संबोधित एक व्यक्ति, जिसे आरोपी रामचंद्र भारती में से एक माना जाता है, को यह कहते हुए सुना गया कि संतोष आयोजन सचिव और प्रमुख व्यक्ति हैं जो सरकार बनाने के लिए सभी भूमिकाएँ निभाते हैं, और यह कि हर आंदोलन पूरी तरह से संतोष द्वारा आयोजित किया गया था।

कविता को ईडी ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में तलब किया है। ईडी ने आरोप लगाया है कि कविता, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी और अरबिंदो फार्मा के पी शरत चंद्र रेड्डी द्वारा नियंत्रित दक्षिण समूह ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को फायदा उठाने के लिए 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी। दिल्ली में शराब के कारोबार पर लगाम कविता से पहले दिसंबर 2022 में सीबीआई द्वारा मामले के संबंध में पूछताछ की गई थी।

हाल ही में  7 मार्च को ईडी ने दिल्ली शराब नीति मामले में हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई को गिरफ्तार किया था. रिपोर्टों के अनुसार, ईडी ने आरोप लगाया है कि अरुण पिल्लई ने कविता के व्यावसायिक हितों और एक फर्म में उसके ‘बेनामी’ निवेश का प्रतिनिधित्व किया जिसमें वह भागीदार है।

कविता ने इससे पहले 10 मार्च को दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना देने की अपनी योजना की घोषणा की थी, जिसमें मांग की गई थी कि केंद्र सरकार संसद के बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश करे। उन्होंने ईडी को लिखा है कि वह 11 मार्च को अपने बयान के लिए उपस्थित होंगी। ईडी के साथ कविता की बैठक से पहले, सीएम केसीआर ने बीआरएस मुख्यालय, तेलंगाना भवन में बीआरएस संसदीय दल, विधायक दल और राज्य कार्यकारिणी की एक संयुक्त बैठक बुलाई है। हैदराबाद, 10 मार्च।

Related post

Leave a Reply