• December 7, 2021

मुंबई में 8 दिसंबर 2021 : निवेश संपर्क कार्यक्रम —राजस्थान सरकार

मुंबई में 8 दिसंबर 2021 :  निवेश संपर्क कार्यक्रम —राजस्थान सरकार

मुंबई –(अभिषेक वर्मा)—– राजस्थान की उद्योग और वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत बुधवार, 8 दिसंबर 2021 को मुंबई, महाराष्ट्र में राजस्थान सरकार के निवेशक संपर्क कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी। यह संपर्क कार्यक्रम राजस्थान सरकार द्वारा जनवरी 24-25, 2021 को जयपुर में आयोजित किये जा रहे निवेश महा सम्मेलन “इन्वेस्ट राजस्थान 2022” के पूर्व देश-विदेश में किये जा रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में राजस्थान की माननीय मंत्री और उच्च अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा संभावित निवेशकों को प्रदेश में निवेश और औद्योगीकरण की असीम संभावनाओं के प्रति सजग किया जाएगा। इस अवसर पर कई महत्वपूर्ण निवेश प्रस्तावों के सम्बन्ध में सहमति पत्र और मंशा पत्र भी हस्ताक्षरित किया जाना प्रस्तावित है।

इन्वेस्ट राजस्थान 2022, राजस्थान में निवेश और औद्योगिक परिदृश्य में नई ऊर्जा का संचार कर रहा है। इस निवेशक और उद्योग संगठनो का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। मुंबई में होने वाला संपर्क कार्यक्रम कन्फेंड्रेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के सहयोग से होटल ताज महल पैलेस में आयोजित किया जा रहा है।

इन्वेस्ट राजस्थान को लेकर देश विदेश के निवेशकों में अच्छा उत्साह देखने मिला है है। दुबई एक्सपो में राजस्थान सप्ताह के दौरान इसके अंतरराष्ट्रीय संपर्क कार्यक्रम के साथ ही 45000 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्रदेश सरकार को प्राप्त हुए हैं। दिल्ली में आयोजित निवेशक संपर्क कार्यक्रम में भी प्रदेश में प्रस्तावित 79,000 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर हुए।

राजस्थान के मुख्य मंत्री श्री अशोक गहलोत का कहना है के, राज्य सरकार द्वारा निवेश और निजी भागीदारी से प्रदेश की उन्नति को गतिमान कर रही है। इन्वेस्ट राजस्थान निवेश प्रोत्साहन के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है, यह एक ऐतिहासिक प्रयास है जो प्रदेश के उद्योगिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा। मुख्य मंत्री श्री अशोक गहलोत ने सभी निवेशकों को इस अवसर का लाभ उठा प्रदेश के विकास में साझेदारी के लिए आमंत्रित किया है।

राजस्थान, क्षेत्रफल अनुसार भारत का सब से बड़ा राज्य है और खनिज एवं अन्य प्रकृति संपदाओं से समृद्ध है। प्रदेश अपनी भुगौलिक स्थिति से भी प्निवेश के लिए एक उत्तम गंतव्य है और विगत कुछ वर्षों में प्रदेश सरकार द्वारा नीतियों और आधारभूत सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण से यहां निवेश प्रक्रिया को और अधिक बल प्राप्त हुआ है।

राजस्थान में बड़े उद्यौगिक संस्थानों के साथ छोटे और मंझले उद्योग भी तेजी से विकसित हो निवेश के लिए एक अनुकूल वातावरण बना रहे हैं। प्रदेश की प्रमुख औद्योगिक विकास एजेंसी, रीको द्वारा प्रदेश भर में 360 से अधिक औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा चुके हैं । 49000 एकड़ से अधिक भूमि पर फैले इन क्षेत्रों में 40,000 से अधिक उद्योग संचालित हो रहे हैं। साथ ही 3 सेज और 9 इनलैंड कंटेनर डिपो, 7 एयरपोर्ट, कार्गो काम्प्लेक्स और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब भी राजस्थान के औद्योगिक विकास में योगदान दे रहे हैं । भविष्य के उद्योग विकास को ध्यान में रखते हुए 4 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब और 150 से अधिक उद्योगीक क्षेत्र और उद्योग पार्क रीको द्वारा विकसित किये जा रहे हैं । आधारभूत सुविधाओं और वृहद परियोजनाओं से भी राजस्थान का महत्व बढ़ रहा है, प्रदेश का लगभग 58 प्रतिशत भू भाग डीएमआईसी प्रभाव क्षेत्र में आता है, गैस ग्रिड विस्तार और डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर जैसी परियोजनाओं से भी यहां उद्योग के लिए नई संभावनाएं सृजित हो रही हैं।

राज्य में निवेश के बढ़ते अवसरों की ओर निवेशकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा देश भर में और विदेशों में निवेशक कनेक्ट कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के विजन पर आगे बढ़ते हुए राज्य सरकार राज्य में एक अनुकूल निवेश पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए लगातार काम कर रही है। नए औद्योगिक क्षेत्र, पेट्रोकेमिकल निवेश क्षेत्र और क्षेत्र विशेष निवेश क्षेत्र राजस्थान में नए निवेश गंतव्य स्थापित किए जा रहे हैं। राजस्थान औद्योगिक विकास नीति 2019, RIPS 2019 और अन्य क्षेत्र विशिष्ट नीतियों ने प्रदेश में निवेश की संभावनाओं को और बढ़ा दिया है।

–अधिक जानकारी के लिए – https://invest.rajasthan.gov.in/

संपर्क :
अभिषेक वर्मा
Trainee Account Executive | Mumbai
Adfactors PR | M: +91 7355759359 |
T: 022 6757 4444; Ext: 000

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply