• November 15, 2017

मीडिया की भूमिका दर्पण एवं दीपक की तरह है— उपायुक्त सोनल गोयल

मीडिया की भूमिका दर्पण एवं दीपक की तरह है— उपायुक्त सोनल गोयल

झज्जर,15 नवंबर। उपायुक्त सोनल गोयल ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर मीडिया कर्मियों को बधाई दी है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने शुभकामना संदेश में उपायुक्त ने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा गया है और समाज के लिए मीडिया की भूमिका दर्पण एवं दीपक की तरह होती है।
15 DC
श्रीमती गोयल ने बताया कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से प्रथम प्रेस आयोग ने प्रेस परिषद की कल्पना की थी। हरियाणा के गठन के बाद भारतीय प्रेस परिषद ने 16 नवंबर, 1966 को विधिवत अपना कार्य आरंभ किया था। जिसके चलते हर वर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उन्होंने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर जिला के मीडिया कर्मियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज व प्रशासन के बीच सदैव मजबूत कड़ी के तौर पर कार्य करते रहें।

सैनिक स्कूल कुंजपुरा व रेवाड़ी में छठी व नवीं कक्षा की प्रवेश परीक्षा 7 जनवरी —-सैनिक स्कूल कुंजपुरा (करनाल)व रेवाड़ी में शिक्षण सत्र 2018-19 के लिए छठी व नवीं कक्षा में प्रवेश के लिए परीक्षा 7 जनवरी, 2018 को आयोजित होगी। सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में इस बार बदलाव किया गया है, प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले आवेदक ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रश्नावली को हल करेंगे।

जिला सैनिक बोर्ड की अध्यक्ष एवं उपायुक्त सोनल गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि सैनिक स्कूलों में सत्र 2018-19 में छठी व नवीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। स्कूल में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों के लिए फार्मों का वितरण 30 नवंबर तक चलेगा। आवेदन करने के लिए किसी भी कार्य दिवस पर सैनिक स्कूल कुंजपुरा व रेवाड़ी के काउंटर से सुबह दस बजे से एक बजे तक आवेदन पत्र प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि विवरणिका सामान्य वर्ग व रक्षाकर्मियों के लिए 400 रूपए व अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 250 रूपए देकर प्राप्त की जा सकती है।

सामान्य तथा रक्षाकर्मी 450 रूपए व अनुसूचित जाति व जनजाति के उम्मीदवार 300 रूपए का बैंक ड्राफ्ट भेजकर डाक से भी इसे प्राप्त कर सकते है।

सैनिक स्कूल में सिर्फ पुरूष छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा छह में दाखिले के लिए जन्मतिथि, 2 जुलाई 2007 तथा 1 जुलाई 2008 के बीच की मान्य होगी। कक्षा नौ में दाखिले के लिए जन्म तिथि 2 जुलाई 2004 तथा 1 जुलाई 2005 के बीच की होनी चाहिए।

कक्षा नौंवी में दाखिले के लिए बच्चे को मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा का छात्र होना अनिवार्य है। प्रवेश परीक्षा कक्षा छह के लिए हिंदी व अंगेजी दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएगी।

कक्षा नौंवी के लिए प्रश्न पत्र सिर्फ अंगे्रजी माध्यम में ही होगा। प्रवेश के लिए अधिक जानकारी संबंधित स्कूलों की वेबसाइट से भी ली जा सकती है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply