मध्य गंगा नहर परियोजना को हर-हाल में दिसम्बर 2019 तक पूर्ण करें

मध्य गंगा नहर  परियोजना  को  हर-हाल  में  दिसम्बर  2019  तक  पूर्ण करें

लखनऊ : ———उत्तर प्रदेश के सिंचाई एवं सिंचाई (यांत्रिक) मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मध्य गंगा नहर परियोजना को हर-हाल में दिसम्बर 2019 तक पूर्ण करें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्धारित समय सीमा के अन्दर लक्ष्य को मानक के अनुरूप पूर्ण करें। श्री सिंह ने लक्ष्य के अनुरूप न कार्य करने वालों को एक माह का समय देते हुए साचेत किया कि लापरवाही को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि मध्य गंगा नहर परियोजना के द्वितीय चरण के कार्यों में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।

सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह आज विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में मध्य गंगा नहर परियोजना (द्वितीय चरण) की गहन समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रमुख सचिव को निर्देश दिया कि बैठक में अनुपस्थित अधीक्षण अभियन्ता एस0के0 गुप्ता तथा भारतेन्दु गौड से तत्काल स्पष्टीकरण मांगे तथा उचित जवाब न मिलने पर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करें।

प्रमुख सचिव श्री टी0 वेंकटेश ने सिंचाई मंत्री को आश्वस्त किया कि परियोजना को निर्धारित समय में पूर्ण करने का हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। उन्होंने सिंचाई मंत्री को अवगत कराया कि यह अत्यन्त महत्वपूर्ण परियोजना है। इसमें जो भी अधिकारी ढिलाई करेगा उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। प्रमुख सचिव ने बताया कि इस परियोजना के पूर्ण होने से 410347 किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि परियोजना पर वर्ष 2018-19 में बजट व्यवस्था 1698.4325 करोड़ रुपये के सापेक्ष रुपये 375.93 करोड़ अवमुक्त किया जा चुका है। प्रमुख सचिव ने सिंचाई मंत्री को अवगत कराया कि परियोजना पर अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष अब तक 110 करोड़ रुपये व्यय किये जा चुके है।

बैठक में प्रमुख सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग श्री टी0 वेंकटेश, प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष श्री कुणाल कुलश्रेष्ठ, मुख्य अभियन्ता स्तर-1 श्री वी0के0 राठी, मुख्य अभियन्ता रघुवीर शरण, अधीक्षण अभियन्ता श्री जे0के0 अग्रवाल उपस्थित थे।

सूचना अधिकारी-

अशोक कुमार
फोन नम्बर: 0522 2239023

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply