भारत वेनेजुएला का तेल खरीदेगा : तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी

भारत वेनेजुएला का तेल खरीदेगा  : तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली – तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने  कहा कि भारत वेनेजुएला का तेल खरीदेगा क्योंकि देश में कुछ रिफाइनर के पास भारी कच्चे तेल को संसाधित करने की क्षमता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अक्टूबर में प्रतिबंध हटाए जाने के बाद भारतीय रिफाइनर कंपनियों ने पहले ही वेनेजुएला से तेल की खरीद फिर से शुरू कर दी है, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RELI.NS), इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC.NS) और HPCL-मित्तल एनर्जी ने वेनेजुएला के तेल के कार्गो को सुरक्षित कर लिया है।

भारत ने आखिरी बार 2020 में वेनेजुएला से कच्चे तेल का आयात किया था।

पुरी ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “पारादीप सहित हमारी कई रिफाइनरियां वेनेजुएला के भारी तेल का उपयोग करने में सक्षम हैं। और हम (वेनेजुएला तेल) खरीदेंगे।”

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता है, जो अपनी तेल जरूरतों का 80% से अधिक विदेशों से भेजता है। वह अपने कच्चे तेल के आयात बिल में कटौती करना चाहती है और अपनी रिफाइनिंग का विस्तार करना चाहती है।

मंत्री ने कहा कि भारत किसी भी ऐसे देश से तेल खरीदने को इच्छुक है जिस पर प्रतिबंध नहीं है।

पुरी ने कहा कि भारत वर्तमान में प्रति दिन 5 मिलियन बैरल तेल का शोधन करता है और देश की शोधन क्षमता बढ़ रही है। उन्होंने कहा, “…अगर वेनेजुएला का तेल बाजार में आता है तो हम इसका स्वागत करते हैं।”

मंत्री ने भारत के तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी.एनएस) का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि कुछ भारतीय धन वेनेजुएला में फंसा हुआ है, जिसका वेनेजुएला परियोजनाओं में हिस्सेदारी के लिए 2014 से 500 मिलियन डॉलर से अधिक का लाभांश लंबित है।

Related post

Leave a Reply