भारत के श्रम निरीक्षण सुधारों का समर्थन

भारत के श्रम निरीक्षण सुधारों का समर्थन

पे०सू०का –  भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार सचिव श्री शंकर अग्रवाल ने कहा है कि सरकार का बल श्रम निरीक्षण प्रणाली की गुणवत्ता और सक्षमता बढ़ाने पर है न कि केवल संख्या पर। उन्होंने कहा कि सरकार सूचना प्रौद्योगिकी की सहायता से श्रम कानूनों के परिपालन के लिए कारगर प्रणाली लाना चाहती है। श्री अग्रवाल जीनिवा में 104वें अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने समझौतों और सिफारिशों को लागू करने के लिए बनी विशेषज्ञों की समिति की टिप्पणियों के बारे में कहा कि भारत सरकार ने श्रम निरीक्षण में गलत व्यवहारों को रोकने के लिए प्रमुख गुड गवर्नेंस अभियान शुरु किया है। उन्होंने दोहराया कि निरीक्षण करने वाले प्राधिकार के अधिकारों में किसी तरह की कटौती नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि इंस्पेक्टर राज की समाप्ति का अर्थ निरीक्षण प्रणाली की समाप्ति नहीं बल्कि निरीक्षण प्रणाली से गलत व्यवहारों को दूर करना है।

उन्होंने कहा कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का दायित्व समावेशी विकास और औद्योगिक सद्भाव के लिए कामकाज का उचित माहौल बनाते हुए श्रमिकों के हितों की रक्षा करना है। उन्होंने कहा कि हम तेजी से विकास करने वाले देश हैं और हमारी आबादी में युवाओं की अधिकता है। इसलिए सरकार की प्रमुख प्राथमिकता सम्मानजनक रोजगार सृजन है। इसके लिए सभी टाली जाने वाली लागत एवं अक्षमता को दूर करना होगा। श्रम कानूनों की समीक्षा और नवीकरण एक निरंतर प्रक्रिया है ताकि इन कानूनों को विश्व की उभरती आवश्यकताओं तथा ज्ञान आधारित अर्थव्यवनस्था के अनुरूप बनाया जा सके।

भारत अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन का संस्थापक सदस्य है और श्रम निरीक्षण तथा त्रिपक्षीय वार्ता समझौते पर हस्ताक्षरकर्ता है। श्रम कानूनों में प्रस्तावित संशोधनों के बारे में त्रिपक्षीय स्तर पर वार्ता की जाती है और इसमें सरकार, नियोक्ता संगठन, कर्मचारी संगठन भाग लेते हैं और विचार-विमर्श के बाद ही संशोधन को आगे बढ़ाया जाता है।

रूस, चीन, जापान, सिंगापुर, इरान, कुवैत , बंगलादेश, म्यांमार , घाना, वेनेजुएला, कतर, फीजी सहित अन्य देशों ने मजबूती से भारत की राय का समर्थन किया। इन देशों ने समाजिक वार्ता तथा सम्मानजनक काम पर भारत सरकार की प्रतिबद्धता की सराहना की। इन देशों का कहना है कि भारत विश्व का नया निवेश स्थल है और पारदर्शिता, दायित्व तथा कुशलता के आधार पर गुड गवर्नेंस को प्रोत्साहित करने की आवश्कता है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन में 185 देशों ने भाग लिया। भारत श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री बंडारु दत्तात्रेय के नेतृत्व में त्रिपक्षीय प्रतिनिधिमंडल के साथ सम्मेलन में भाग ले रहा है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply