भारत की पहली भूकंप पूर्व चेतावनी (ऑनसाइट) सुरक्षा प्रणाली : 25 से अधिक देशों में स्थापित

भारत की पहली भूकंप पूर्व चेतावनी (ऑनसाइट) सुरक्षा प्रणाली : 25 से अधिक देशों में स्थापित

चंडीगढ़  ——- हरियाणा ने आज एक पायलट परियोजना के तहत अभूतपूर्व पहल करते हुए भारत की पहली भूकंप पूर्व चेतावनी (ऑनसाइट) सुरक्षा प्रणाली स्थापित की। यह भारत में अपनी तरह की पहली भूकंप पूर्व चेतावनी सुरक्षा प्रणाली है। टेरा टेककॉम प्राइवेट लिमिटेड ने सेक्टी इलेक्ट्रॉनिक्स जीमसबीएच जर्मनी के साथ मिलकर सोमवार को चंडीगढ़ में नए सचिवालय, हरियाणा की बिल्डिंग में भारत की पहली भूकंप पूर्व चेतावनी सुरक्षा प्रणाली स्थापित की।download

आज सचिवालय की बिल्डिंग में इस सुरक्षा प्रणाली का डेमोस्टेरशन दिया गया। सचिवालय की छत पर लगे सायरन को मैसर्ज सिरकॉम जीममबीएच, जर्मनी द्वारा मुफ्त में लगाया गया है।

इससे पहले 10 मार्च को, 2016 को एसआरसी तथा सीएसआईआर, चेन्नई द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। चेन्नई में हुए इस परीक्षण को हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार किया गया था।

टेरा टेककॉम प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर बिजेंद्र गोयल ने बताया कि यह सुरक्षा प्रणाली से गंभीर भूकंप के मामले में हजारों जानें बचाई जा सकती हैं तथा होने वाले नुकसान को कम कर किया जा सकता है। हमने आज सचिवालय में लिफ्टें रोक कर प्रत्येक मंजिल पर अलार्म बजा कर इस उपकरण की उपयोगिता को सिद्ध कर दिया है।

भवन की छत पर लगे हमारे 6 हॉर्न सायरण इस शहर के 6 किलोमीटर की परिधि के लिए अलार्म देने में सक्षम है। मैं गर्व महसूस कर रहा हूं कि मेरा गृह राज्य हरियाणा ने इतिहास रचते हुए इस तरह की जीवन सुरक्षा प्रणाली को स्थापित किया है। इससे किसी भी होने वाले गंभीर भूकंप से प्रदेश के लोगों की जान माल की सुरक्षा हो सकेगी। यह सरकार का अपने लोगों के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है। यह प्रणाली देश के बाकी हिस्सों के लिए प्ररेणा स्त्रोत है।

उन्होंने बताया कि हमारी प्रणाली न सिर्फ किसी स्थान पर पूर्व चेतावनी का सिसमिक स्विच होती है बल्कि भूकंप की पूर्व चेतावनी जारी करने में भी सक्षम है। यह स्वत: सक्रिय हो जाती है और लोगों तथा इंफ्रास्ट्रक्चर की सुरक्षा के लिए स्वत: उचित कदम उठाने लगती है, जैसे लिफ्ट, बिजली एवं गैस आपूर्ति, जलापूर्ति बंद कर देती है तथा अलार्म बजाते हुए सभी आपातकालीन दरवाजे खोलकर लोगों को भूकंप की चेतावनी देने लगती है। अब तक इस प्रणाली को 25 से अधिक देशों में स्थापित किया जा चुका है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply