भारत की पहली घरेलू कैंसर रोधी सीएआर-टी सेल थेरेपी लॉन्च

भारत की पहली घरेलू कैंसर रोधी सीएआर-टी सेल थेरेपी लॉन्च

पीआईबी मुंबई ——- भारत की राष्ट्रपति श्रीमती. द्रौपदी मुर्मू ने मुंबई में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे में महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस की उपस्थिति में भारत की पहली घरेलू कैंसर रोधी सीएआर-टी सेल थेरेपी लॉन्च की और इसे राष्ट्र को समर्पित किया।

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू

इस अवसर पर आईआईटी बॉम्बे के निदेशक प्रो. सुभासिस चौधरी और टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक प्रो. सुदीप गुप्ता के साथ-साथ आईआईटी बॉम्बे के बायोसाइंस और बायोइंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर राहुल पुरवार और डॉ. हसमुख सहित प्रमुख योगदानकर्ता उपस्थित थे। जैन और टाटा मेमोरियल सेंटर, मुंबई से डॉ. (सर्ज कमांडर) गौरव नरूला।
इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की पहली जीन थेरेपी का शुभारंभ कैंसर के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक सफलता है। चूंकि उपचार की यह श्रृंखला, जिसका नाम “सीएआर-टी सेल थेरेपी” है, सुलभ और सस्ती है, यह संपूर्ण मानव जाति के लिए एक नई आशा प्रदान करती है। उन्होंने विश्वास जताया कि यह अनगिनत मरीजों को नई जिंदगी देने में सफल होगा
राष्ट्रपति ने कहा कि सीएआर-टी सेल थेरेपी को चिकित्सा विज्ञान में सबसे अभूतपूर्व प्रगति में से एक माना जाता है। यह कुछ समय से विकसित देशों में उपलब्ध है, लेकिन यह बेहद महंगा है और दुनिया भर के अधिकांश रोगियों की पहुंच से बाहर है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि आज लॉन्च की जा रही थेरेपी दुनिया की सबसे सस्ती सीएआर-टी सेल थेरेपी है।

राष्ट्रपति को यह जानकर खुशी हुई कि भारत की पहली सीएआर-टी सेल थेरेपी उद्योग भागीदार इम्यूनोएसीटी के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे और टाटा मेमोरियल अस्पताल के सहयोग से विकसित की गई है। उन्होंने कहा कि यह शिक्षा-उद्योग साझेदारी का एक सराहनीय उदाहरण है, जिससे इसी तरह के कई अन्य प्रयासों को प्रेरणा मिलनी चाहिए।
उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए, महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री रमेश बैस ने उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए आईआईटी बॉम्बे, टीएमसी और इम्यूनोएसीटी की टीम को बधाई दी। उन्होंने इस परियोजना में सहयोग के लिए उद्योग भागीदारों की भी सराहना की। “आज देश के लिए और विशेष रूप से आईआईटी मुंबई और टाटा मेमोरियल अस्पताल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है। देश के दोनों शीर्ष संस्थानों द्वारा आज चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में एक अद्भुत पहल की शुरुआत की जा रही है। आज हम न केवल एक नई कैंसर उपचार प्रणाली शुरू कर रहे हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज में मदद कर सकती है, बल्कि दुनिया के सामने एक सफलता की कहानी भी ला रही है जो विकासशील भारत के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में एक ठोस कदम है”, उन्होंने कहा।
इससे पहले, अपने स्वागत भाषण में, आईआईटी बॉम्बे के निदेशक, प्रोफेसर सुभासिस ने कहा, “हम इस तथ्य पर गर्व कर सकते हैं कि भारत अब दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जो अपनी सेलुलर थेरेपी बना सकता है। यह कई वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, नर्सों और अन्य लोगों के प्रयासों का प्रमाण है जिन्होंने हमारे मरीजों के लिए इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पिछले दशक में बाधाओं के बावजूद लगातार मिलकर काम किया।
इस अवसर पर बोलते हुए, टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक, डॉ. सुदीप गुप्ता ने कहा, “पहला स्वदेशी कार टी सेल थेरेपी उत्पाद विकसित करने के लिए आईआईटी (बी) और टाटा मेमोरियल सेंटर के बीच सहयोग बेहद उपयोगी और संतोषजनक रहा है। यह CAR-T सेल थेरेपी उत्पाद भारत के बाहर उपलब्ध ऐसे उत्पादों की लागत की तुलना में बहुत कम कीमत पर कई लोगों की जान बचाएगा। हमें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में, हमारे सहयोग से अन्य सेल और जीन थेरेपी उत्पादों का विकास होगा जो विभिन्न कैंसर से पीड़ित हमारे रोगियों की मदद करेंगे।
अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ, कार्यक्रम को आईआईटी बॉम्बे के छात्रों, संकाय सदस्यों, टाटा मेमोरियल सेंटर और इम्यूनोएसी की टीम ने देखा।

https://www.youtube.com/@IITBombyOfficialChannel
NexCAR19 CAR-T थेरेपी भारत की पहली स्वदेशी निर्मित CAR-T थेरेपी है; शिक्षा-उद्योग साझेदारी से वहन किया गया। NexCAR19 दुनिया की सबसे किफायती CAR-T थेरेपी है और यह भारत को उन्नत सेल और जीन थेरेपी के वैश्विक मानचित्र पर मजबूती से रखती है। सीएआर-टी सेल थेरेपी को बीएसबीई विभाग, आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर राहुल पुरवार और उनकी टीम ने टाटा मेमोरियल सेंटर और इम्यूनोएसी के साथ मिलकर विकसित किया है।
https://immunoactmumbai-my.sharepoint.com/:f:/g/personal/atharva_karulkar_immunoact_com/Ensx2lW8LNhAq1aHYk_Op-YBUW2D5WvPUorrNEIbGHl4GQ?e=SJVnjz

इम्यूनोएक्ट :

2018 में आईआईटी-बॉम्बे से निकले, इम्यूनोएसीटी देश की पहली स्वदेशी सेल और जीन थेरेपी के विकास में भारत की अग्रणी है। रक्त कैंसर से शुरू होने वाली तेजी से बढ़ती पाइपलाइन के साथ, हमारा मिशन नवीन ऑटोलॉगस सीएआर-टी सेल थेरेपी तक किफायती पहुंच प्रदान करना है।

 

 

 

Related post

Leave a Reply