• November 10, 2023

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका : प्रमुख रक्षा सौदों पर प्रगति की घोषणा

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका :  प्रमुख रक्षा सौदों पर प्रगति की घोषणा

नई दिल्ली (रायटर्स) – भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने प्रमुख रक्षा सौदों पर प्रगति की घोषणा की और कहा कि वे भू-राजनीतिक चुनौतियों के सामने अपनी बढ़ती साझेदारी का विस्तार करेंगे, क्योंकि उनके शीर्ष राजनयिकों और वरिष्ठ मंत्रियों ने शुक्रवार को मुलाकात की।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने भारत-प्रशांत क्षेत्र पर केंद्रित अपने वार्षिक “2+2 डायलॉग” के हिस्से के रूप में नई दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

दोनों देश, जो कभी शीत युद्ध के विपरीत पक्षों में थे, अब ऐतिहासिक सौदों पर काम कर रहे हैं, जिसमें अमेरिका द्वारा भारतीय लड़ाकू विमानों के लिए इंजनों की आपूर्ति और निर्माण भी शामिल है।

भारतीय रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि जनरल इलेक्ट्रिक (GE.N) की एयरोस्पेस इकाई और भारत की सरकारी स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HIAE.NS) के बीच सौदा पटरी पर है।

बातचीत के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हम वाणिज्यिक व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे रहे हैं और आवश्यक कानूनी आवश्यकताएं पूरी की जा रही हैं।”

[हम। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, भारत के विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह विदेश मंत्रालय में तथाकथित “2+2 डायलॉग” के हिस्से के रूप में एक पारिवारिक फोटो में भाग लेने के बाद रवाना हुए। भवन… लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त करें और पढ़ें

अरामाने ने कहा कि जनरल एटॉमिक्स द्वारा बनाए गए 31 सशस्त्र ड्रोन खरीदने के लिए भारत के लिए 3 बिलियन डॉलर से अधिक के सौदे पर भी काम चल रहा है और भारत अगले कदम के लिए कंपनी को अमेरिकी सरकार की मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहा है।

उन्होंने विवरण दिए बिना कहा कि वाशिंगटन ने कई पैदल सेना लड़ाकू वाहन प्रणालियों की पेशकश की थी और नई दिल्ली ने रुचि व्यक्त की है।

भारतीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पेंटागन ने स्ट्राइकर परिवार को जनरल डायनेमिक लैंड सिस्टम्स (जीडी.एन) द्वारा निर्मित आठ पहियों वाले बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों की पेशकश की है और नई दिल्ली उन्हें भारत में संयुक्त रूप से निर्मित करने में रुचि रखती है।

वार्ता से पहले, रक्षा सचिव ऑस्टिन ने कहा कि यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र विचारों का आदान-प्रदान करें और “तत्काल वैश्विक चुनौतियों के सामने” सामान्य लक्ष्य खोजें।

उन्होंने कहा, “हम अपने औद्योगिक आधारों को एकीकृत कर रहे हैं, अपनी अंतर-संचालनीयता को मजबूत कर रहे हैं और अत्याधुनिक तकनीक साझा कर रहे हैं।”

भारत-अमेरिका पिछले दो दशकों में कई मोर्चों पर संबंध लगातार मजबूत हुए हैं, लेकिन नई दिल्ली ने रूस के साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को भी सावधानीपूर्वक संरक्षित किया है, जिससे यूक्रेन में युद्ध के बीच पश्चिम को काफी निराशा हुई है।

 

Related post

Leave a Reply