भारतीय रेलवे वित्त निगम में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने पर विचार

भारतीय रेलवे वित्त निगम  में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने पर विचार

नई दिल्ली, 16 अगस्त (रायटर्स) – अधिकारियों ने  रॉयटर्स को बताया  भारत सरकार राज्य के स्वामित्व वाली भारतीय रेलवे वित्त निगम (आईआरएफसी) (आईएनआईडी.एनएस) में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है क्योंकि इसका लक्ष्य दो सरकारी वर्षों के लिए अपने विनिवेश लक्ष्य को पूरा करना है। ।

भारतीय रेलवे की फंडिंग शाखा में सरकार का 86% से थोड़ा अधिक हिस्सा है।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, “हिस्सेदारी की बिक्री जल्द ही होगी,” हालांकि सरकार ने अभी तक बिक्री की सटीक मात्रा तय नहीं की है, लेकिन इसका लक्ष्य कई चरणों में 11% तक हिस्सेदारी बेचने का है।
+
पिछले महीने, सरकार ने एक अन्य सरकारी रेलवे कंपनी, रेल विकास निगम में 5% से अधिक हिस्सेदारी बेची, जिससे 13.66 बिलियन रुपये ($164.34 मिलियन) जुटाए गए।

वित्त वर्ष 2024 में अब तक इसने 510 अरब रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 56 अरब रुपये जुटाए हैं।

वित्त मंत्रालय ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

बिक्री से सरकार को नियामक-अनिवार्य न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंडों का पालन करने का अतिरिक्त लाभ भी होगा, जिसके लिए आवश्यक है कि सार्वजनिक कंपनियां कम से कम 25% सार्वजनिक शेयरधारिता बनाए रखें।

जबकि राज्य-संचालित कंपनियों के पास इस संबंध में अधिक छूट है, सरकार मानदंडों के अनुरूप अपनी हिस्सेदारी कम करने का इरादा रखती है।

पिछले चार हफ्तों में आईआरएफसी के शेयरों में 58% की बढ़ोतरी हुई है। दोपहर 01.42 बजे शेयर 51.55 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था। बुधवार को IST, 1% ऊपर।

($1 = 83.1202 भारतीय रुपये)

रिपोर्ट: निकुंज ओहरी; जनाने वेंकटरमन का संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply