भारतीय नौसेना का एक सक्रिय ड्यूटी मिसाइल (कृपाण) कार्वेट वियतनाम को उपहार

भारतीय नौसेना का एक सक्रिय ड्यूटी मिसाइल (कृपाण) कार्वेट वियतनाम को उपहार

नई दिल्ली, (रायटर्स) – भारतीय नौसेना का एक सक्रिय ड्यूटी मिसाइल कार्वेट उपहार के रूप में वियतनाम जा रहा है, जो भारत द्वारा किसी भी देश को दिया गया पहला युद्धपोत है।

नौसेना ने कहा कि घरेलू स्तर पर निर्मित कार्वेट आईएनएस किरपान   भारत के पूर्वी तट से रवाना हो गया।

भारत और वियतनाम ने हाल के वर्षों में रक्षा पर विशेष ध्यान देने के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया है, क्योंकि दोनों देश चीन की बढ़ती आक्रामकता से चिंतित हैं।

भारत ने अतीत में मालदीव और मॉरीशस जैसे देशों को छोटी नावें और सैन्य उपकरण और म्यांमार को एक पनडुब्बी दी है।

वियतनाम के लिए कार्वेट पहली बार है जब भारत ने दक्षिण चीन सागर के तट पर किसी चीनी पड़ोसी को युद्धपोत दिया है, जहां कई देशों के क्षेत्रीय दावे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं

चीन वर्षों से पूरे दक्षिण चीन सागर पर संप्रभुता का दावा करता रहा है और इस क्षेत्र में अन्य सेनाओं की उपस्थिति के प्रति संवेदनशील रहा है।

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि कृपाण का हस्तांतरण “अपने समान विचारधारा वाले भागीदारों को उनकी क्षमता और क्षमता बढ़ाने में सहायता करने की भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है”।

“यह भारत द्वारा किसी भी मित्रवत विदेशी देश को पूरी तरह से परिचालन कार्वेट उपहार में देने का पहला अवसर है।”

इस उपहार की घोषणा तब की गई थी जब वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग ने इस महीने की शुरुआत में भारत का दौरा किया था।

इस युद्धपोत को 1991 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था और इसका डिजाइन और उत्पादन देश में ही किया गया है।

नौसेना ने कहा कि यह मध्यम दूरी और करीबी दूरी की बंदूकें, चैफ लॉन्चर और सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से सुसज्जित है। इसमें यह उल्लेख नहीं किया गया कि स्थानांतरण में मिसाइलें शामिल हैं या नहीं।

चीनी रक्षा मंत्री ली शांगफू ने मंगलवार को अपने वियतनामी समकक्ष से मुलाकात के बाद कहा कि बीजिंग उच्च स्तरीय संचार और सहयोग को मजबूत करने के लिए हनोई के साथ काम करने को इच्छुक है।

रिपोर्टिंग संपादन
कृष्ण कौशिक, एंगस मैकस्वान

Related post

Leave a Reply