भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम) दार्जिलिंग में एक मेगा : नारा – मेरी ज़मीन, मेरा अधिकार –

भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम) दार्जिलिंग में एक मेगा : नारा – मेरी ज़मीन, मेरा अधिकार –

भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा (बीजीपीएम)   अपना समर्थन आधार दिखाने के लिए रविवार को दार्जिलिंग में एक मेगा रैली आयोजित , जब इसके प्रमुख अनित थापा को कई मोर्चों पर विपक्ष द्वारा घेरा जा रहा है।

बीजीपीएम की केंद्रीय समिति के नेता बिजय कुमार राय मतदान के प्रति आश्वस्त दिखे। “मेगा रैली में पूरे जीटीए क्षेत्र से अच्छी भीड़ देखने की उम्मीद है। इससे यात्रियों को असुविधा हो सकती है। हालांकि हम असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं, हम सभी से तदनुसार योजना बनाने का अनुरोध करते हैं, ”राय ने कहा।

पार्टी ने रैली के लिए एक नया नारा – मेरी ज़मीन, मेरा अधिकार – गढ़ा है, जिसके बारे में कई लोगों का मानना है कि यह विपक्ष पर बाजी पलटने का एक प्रयास है।

1 अगस्त को राज्य सरकार की अधिसूचना जारी होने पर बीजीपीएम चाय बागान निवासियों को 5 डेसीमल तक के वासभूमि पट्टों के वितरण का समर्थन कर रहा था।

हालाँकि, विपक्ष मुख्य रूप से मांग कर रहा था कि चाय बागान के निवासियों को उनकी पूरी जमीन पर भूमि अधिकार दिया जाए, थापा ने अपना रुख बदल दिया जब उन्होंने देखा कि पहाड़ी लोगों का एक बड़ा वर्ग विपक्ष का समर्थन कर रहा था।

जीटीए के मुख्य कार्यकारी थापा ने जिला मजिस्ट्रेटों से भूमि सर्वेक्षण न करने का अनुरोध किया और राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर एक चाय निवासी के कब्जे वाले पूरे क्षेत्र पर भूमि अधिकार का अनुरोध किया।

राज्य सरकार ने जीटीए क्षेत्र में चाय भूमि के वितरण से संबंधित सभी कार्यों को रोकने का फैसला किया।

“थापा फिलहाल स्थिति को नियंत्रित करने में कामयाब रहे हैं। एक पर्यवेक्षक ने कहा, ”विपक्ष कुछ हद तक शांत हो गया है… लेकिन लोगों से रविवार की बैठक का बहिष्कार करने के लिए कह रहा है।”

थापा ने कहा कि चाय बागान के लोगों के लिए बैठक में भाग लेना महत्वपूर्ण है।

थापा ने कहा, ”कभी-कभी हमें सरकार के सामने अपनी ताकत और एकता दिखाने की जरूरत होती है।”

भूमि मुद्दे के अलावा, विपक्ष 14 फरवरी, 2021 को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के बारे में सवाल उठा रहा है, जब जीटीए का नेतृत्व थापा ने किया था। एक आरटीआई क्वेरी के जवाब में, एक राज्य सरकार ने जवाब दिया कि जीटीए टीईटी आयोजित करने के लिए सक्षम प्राधिकारी नहीं था। GTA ने परिणाम प्रकाशित नहीं किए हैं.

Related post

Leave a Reply