• February 9, 2015

ब्लॉक स्तरीय जनजाति खेलकूद प्रतियोगिताएं

ब्लॉक स्तरीय जनजाति खेलकूद प्रतियोगिताएं

प्रतापगढ़, 9 फरवरी/ जनजाति क्षेत्र में छिपी हुई खेल प्रतिभाओं को तराशकर आगे लाने के लिए राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से 10 फरवरी को जिले की चार पंचायत समिति मुख्यालयों पर ब्लॉक स्तरीय जनजाति खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिताएं सुबह 10 बजे से शुरू होगी।

जिला खेल अधिकारी महेश गौतम ने बताया कि धरियावद पंचायत समिति के अंतर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय धरियावद, अरनोद पंचायत समिति के अन्तर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सालमगढ़ व पीपलखूंट पंचायत समिति के अन्तर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घंटाली में एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, फुटबॉल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। चयन स्पर्धा में तीरंदाजी, हेण्डबॉल, हॉकी का आयोजन होगा।

राजकीय आश्रम जनजाति विद्यालय धरियावद रोड़ प्रतापगढ़ में एथलेटिक्स, तीरंदाजी, खो-खो, कबड्डी, वॉलीबॉल खेल प्रतियोगिताएं होंगी। चयन स्पर्धा में फुटबॉल, हेण्डबॉल, हॉकी का आयोजन होगा। एथलेटिक्स इवेन्ट्स में 100 मीटर, 400 मीटर, 1500 मीटर दौड़, शॉटपुुट व जैवेलियन थ्रो होगा। तीरंदाजी इवेन्ट्स में 30 मीटर एवं 40 मीटर दूरी रहेगी।

महेश गौतम ने बताया कि जिला स्तर पर 19 फरवरी, गुरुवार को प्रातः 10 बजे से सुखाड़िया स्टेड़ियम प्रतापगढ़ में प्रतियोगिता का आयोजन होगा। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता के चयनित खिलाड़ी भाग लेंगे। खेलों में एथलेटिक्स, तीरंदाजी, कबड्डी, खो-खो, हेण्डबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल (बालक-बालिका) वर्ग के लिए व फुटबॉल (केवल बालक वर्ग) के लिए होगा।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिला स्तरीय प्रतियोगिता के चयनित खिलाड़ी भाग लेंगे। यह प्रतियोगिताएं फरवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित होगी। इन खेलों में भाग लेने के लिए खिलाड़ी का केवल जनजाति वर्ग का ही होना आवश्यक है। खिलाड़ी की आयु 30 मार्च 2015 तक 17 वर्ष से कम होनी चाहिए।

गौतम के अनुसार प्रतियोगिताओं के लिए विभागीय खेल नियमों की पालना करना अनिवार्य रहेगा। प्रतियोगिता का मुख्य उद्ेश्य क्षेत्रा के अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जाना है। प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए ब्लॉक स्तर पर पंचायत समिति के विकास अधिकारी एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में आयोजन होंगे।

                           राष्ट्रीय डीवार्मिग दिवस पर आज बच्चों को पिलाएंगे कृमी मुक्ति दवा

प्रतापगढ़, 9 फरवरी/राष्ट्रीय डीवार्मिंग दिवस पर 10 फरवरी, मंगलवार को 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को कृमि से मुक्ति के लिए दवा पिलाई जाएगी

महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशकशीला चौधरी ने बताया आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को कृमि से मुक्ति के लिए दवा पिलाई जाएगी जिसमें 2-5 वर्ष के बच्चों को एक पूरी शीशी 400 एमजी एल्बंेडाजोल एवं 1-2 वर्ष के बच्चों को आधी शीशी 200 एमजी पिलाई जाएगी। उसके बाद 11 से 13 फरवरी तक घर-घर जाकर वंचित बच्चों को दवा दी जाएगी।

जिले की 6 परियोजनाओं में 84500 बच्चों को कृमि से मुक्ति के लिए दवा दी जा रही है। साथ में समस्त बच्चों के हाथ धुलाई का कार्यक्रम भी संचालित किया जाएगा। स्वच्छता व सफाई के लिए महिलाओं का सलाह कार्यक्रम भी आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि डीवार्मिंग दिवस के आयोजन के लिए 7 फरवरी को समस्त सेक्टर स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहयोगिनियों को प्रशिक्षित कर दिया गया है तथा दवाइयों की केन्द्र तक आपूर्ति कर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा लक्ष्मी चौबिसा ने जिले के समस्त बीईईओ, समस्त नोडल अधिकारियों तथा समस्त प्रधानाध्यापकों को डीवार्मिंग दिवस के लिए कक्षा 1 से 8 तक के समस्त बच्चों को दवा और गोली दिए जाने के निर्देश जारी किए है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply