• June 3, 2016

ब्लड टैस्ट की रिपोर्ट एसएमएस से :- स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज

ब्लड टैस्ट की रिपोर्ट  एसएमएस  से :- स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज

 चण्डीगढ़——   हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि शीघ्र ही राज्य के लोगों को उसकी ब्लड टैस्ट की रिपोर्ट भी एसएमएस के द्वारा मिला करेगी, जिसके लिए हरियाणा सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है। यह जानकारी आज उन्होंने देते हुए बताया कि हर टीकाकरण पर एसएमएस की सुविधा शुरु की गई है, जिसमें मां-बाप को पहले ही दिन मोबाइल पर मैसेज आएगा कि कल आपके बच्चे का यह टीकाकरण होना है। उन्होंने कहा कि हर जिले में एमआरआई, सीटी स्कैन मशीन लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और बहुत जल्द जिस सरकारी अस्पताल में एक्सरे मशीन नहीं होती थी वहां पर लोगों को अत्याधुनिक सीटी स्कैन व एमआरआई की सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप लोगों का ध्यान प्राईवेट अस्पताल से हटा है और सरकारी अस्पतालों मे 15 प्रतिशत ओपीडी की संख्या में इजाफा हुआ है तथा इंडोर ओपीडी में भी 13 प्रतिशत इजाफा हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनकी सरकार ने आमजन की सुविधा को देखते हुए ऑनलाइन पर बहुत जोर दिया है और अनेकों योजनाएं ऑनलाइन की हैं। उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन है। विज ने कहा कि आज इसी कड़ी में पीजीआईएमएस की ओपीडी कार्ड पर बॉर कोड की शुरुआत की गई है, जिससे मरीज को एक नंबर पर सारी सुविधाएं उपलब्ध हुआ करेंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 30 से 40 प्रतिशत अस्पताल ऑनलाइन सिस्टम से जुड़ चुके हैं और बहुत जल्द अन्य अस्पतालों को भी जोड़ दिया जाएगा ताकि मरीज किसी भी सरकारी अस्पताल में अपना एक नंबर बताएगा तो उससे डॉक्टर को एक मिनट में पता चल जाएगा कि मरीज को क्या-क्या बीमारी है और उसके क्या-क्या टैस्ट हो चुके हैं, इससे मरीज को बार-बार टैस्ट नहीं करवाने पड़ेगें और उसका इलाज बहुत जल्द शुरु हो सकेगा।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने हरियाणा सरकार डॉक्टरों को बेहतरीन वातावरण और सभी चिकित्सकीय उपकरण उलब्ध करवाएगी इसके लिए सरकार ने सभी सीएमओ से उनकी जरुरत के सामान की लिस्ट मांगी थी और लिस्ट को देखते हुए सरकार ने 64 करोड़ रुपए मंजूर किए ताकि डॉक्टरों को सुविधा मिले और वें मरीजों को उच्च गुणवत्ता का इलाज मुहैय्या करवा सकें।

सरकारी अस्पतालों में गंभीर मरीजों के लिए सरकार ने मॉनिटर भी खरीदें हैं। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों को एनएबीएच की मान्यता दिलवाने की पूरी कोशिश की जाएगी, जिसके पहले चरण में 84 अस्पतालों को एनएबीएच की मान्यता दिलवाई जाएगी, उसके बाद अन्य अस्पतालों के लिए भी प्रक्रिया शुरु की जाएगी। मंत्री विज ने कहा कि हरियाणा भारत का पहला प्रदेश होगा जो यह कीर्तिमान स्थापित करेगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply