बेयरबॉक :- “जब दुनिया कठिन परिस्थितियों का सामना कर रही है तो साथ रहना महत्वपूर्ण है

बेयरबॉक :- “जब दुनिया कठिन परिस्थितियों का सामना कर रही है तो साथ रहना महत्वपूर्ण है

विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनकी जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक ने  एक गतिशीलता साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे लोगों के लिए एक दूसरे के देश में अध्ययन, शोध और काम करना आसान हो जाएगा।

जयशंकर के हवाले से कहा, “भारत और जर्मनी के बीच गतिशीलता समझौते पर हस्ताक्षर एक अधिक समकालीन द्विपक्षीय साझेदारी के आधार का एक मजबूत संकेत है।” बेयरबॉक ने कहा, “जब दुनिया कठिन परिस्थितियों का सामना कर रही है तो साथ रहना महत्वपूर्ण है।”

बाद में एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में, जयशंकर ने रूस से कच्चे तेल के आयात के भारत के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि यह प्रक्रिया बाजार की ताकतों द्वारा संचालित थी। “फरवरी से नवंबर तक, यूरोपीय संघ ने रूस से अगले 10 देशों की तुलना में अधिक जीवाश्म ईंधन आयात किया है,” ।

जयशंकर ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति और पाकिस्तान से उत्पन्न सीमा पार आतंकवाद उन विषयों में शामिल थे, जिन पर उन्होंने जर्मन विदेश मंत्री के साथ चर्चा की। उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद जारी रखता है तो भारत उसके साथ बातचीत नहीं कर सकता है।

क्षेत्र में चीन द्वारा पेश की गई चुनौतियों के बारे में बात करते हुए बेयरबॉक ने कहा कि खतरों का आकलन करने की जरूरत है। उन्होंने देश को कई तरह से प्रतिस्पर्धी और प्रतिद्वंद्वी बताया।

“अब हम जानते हैं कि क्या होता है जब एक देश दूसरे पर निर्भर हो जाता है जो समान मूल्यों को साझा नहीं करता है,” उसने कहा।

भारत द्वारा औपचारिक रूप से G20 की अध्यक्षता संभालने के चार दिन बाद, बेयरबॉक दो दिवसीय यात्रा के लिए नई दिल्ली में है। उनकी यात्रा में ऊर्जा, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और विस्तारित करने पर चर्चा शामिल होगी।

इससे पहले एक बयान में, बेयरबॉक ने कहा था, “भारत सरकार ने न केवल जी20 में बल्कि अपने लोगों के लिए घरेलू स्तर पर भी महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। जब नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार की बात आती है, तो भारत पहले से कहीं अधिक ऊर्जा परिवर्तन के साथ आगे बढ़ना चाहता है। जर्मनी भारत के पक्ष में खड़ा है।

पिछले महीने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चांसलर ओलाफ शोल्ज़ के बीच हुई बैठक में द्विपक्षीय आर्थिक जुड़ाव और रक्षा सहयोग के विस्तार के तरीकों पर प्रमुखता से विचार किया गया था।

Related post

Leave a Reply