• August 29, 2016

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की समीक्षात्मक बैठक – उपायुक्त

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की समीक्षात्मक बैठक – उपायुक्त

झज्जर, 29 अगस्त—बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम के प्रभावी ढंग से क्रियांवयन के लिए सोमवार को उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण ने जिला टास्क फोर्स की बैठक ली।

बैठक में उन्होंने अधिकारियों को इस अभियान को बेहतर ढंग से सफलता की ओर ले जाने में सक्रिय रूप से सहभागी बनने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस सार्थक मुहिम में हर जनमानस का सहयोग लिया जाए। उन्होंने टास्क फोर्स की बैठक की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

images

उपायुक्त श्री बिढ़ाण ने कहा कि राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश अपनी सक्रिय भूमिका अदा कर रहा है और इसी का परिणाम है कि अब लिंगानुपात में निरंतर सुधार हो रहा है। उन्होंने जिले के आंकडों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग को सजगत के साथ कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि संयुक्त भागीदारी के साथ ही संबंधित विभाग आपसी तालमेल को बढ़ाते हुए पीएनडीटी और एमटीपी एक्ट के तहत जांच अभियान में तेजी लाएं ताकि सकारात्मक परिणाम हमारे सामने हों।

उन्होंने कहा कि जिले में कम लिंगानुपात वाले गांवों में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से यह सुनिश्चित करें कि गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण शत-प्रतिशत स्वास्थ्य विभाग के पास हो। उन्होंने कहा कि गर्भवती माता का पंजीकरण होने से संस्थागत डिलीवरी को बढ़ावा मिलेगा और शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी।

उपायुक्त ने जिले में शत-प्रतिशत संस्थागत डिलीवरी करवाने के निर्देश दिए। इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा वर्कर्स, एएनएम सहित स्वास्थ्य विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उनको संस्थागत डिलीवरी करवाने के लिए प्रेरित करने को कहा।

बैठक में पीएनडीटी एक्ट के नोडल अधिकारी डा. राकेश कुमार ने बताया कि विभाग की ओर से निरंतर सूत्रों के सहयोग से लिंग जांच और अवैध गर्भपात के केंद्रों पर छापामारी की जा रही है। वहीं आमजन मानस को भी एक्ट के बारे में जागरूक करते हुए इस पुनीत अभियान में सहयोगी बनाया जा रहा है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply