• February 20, 2023

बेटियों को सशक्त बना रही है ‘‘आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना’’

बेटियों को सशक्त बना रही है ‘‘आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना’’

चण्डीगढ़ – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रदेश की बेटियों को सशक्तिकरण प्रदान करने के लिए ‘‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’’ योजना क्रियान्वित की है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह योजना लिंगानुपात में सुधार एवं बालिकाओं की शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से भी आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से वे सभी बालिकाएं लाभ प्राप्त कर सकती हैं, जिनका जन्म 22 जनवरी, 2015 को या फिर उसके बाद हुआ है। सभी अनुसूचित जाति एवं बीपीएल परिवारों की बेटियां इस योजना पर लाभ प्राप्त कर सकती हैं।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना के माध्यम से बेटी के जन्म पर 21,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि बालिका के 18 वर्ष पूर्ण होने पर ब्याज सहित बालिका के खाते में जमा की जाती है। इस योजना का लाभ बालिका तभी उठा सकेगी जब वह अविवाहित होगी। परिवार की दूसरी बेटी को 5 साल तक हर वर्ष 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ हरियाणा के नागरिक उठा पाएंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिका को जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति, टीकाकरण कार्ड, आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड की फोटोकॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेज आंगनवाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी से सत्यापित करवाने होंगे।

Related post

Leave a Reply