• February 27, 2023

बुलेट ट्रेन राष्ट्रीय महत्व की परियोजना मुआवजे की याचिका पर विचार करने से इनकार—शीर्ष अदालत

बुलेट ट्रेन राष्ट्रीय महत्व की परियोजना मुआवजे की याचिका पर विचार करने से इनकार—शीर्ष अदालत

शीर्ष अदालत ने गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए अपनी 9.69 एकड़ जमीन के लिए उच्च मुआवजे की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, यह कहते हुए कि यह राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है।

याचिका में बॉम्बे हाई कोर्ट के 9 फरवरी के फैसले की वैधता को चुनौती दी गई थी, जिसमें गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा दायर एक याचिका को खारिज कर दिया गया था, जिसमें महाराष्ट्र सरकार द्वारा भूमि के मुआवजे में 264 करोड़ रुपये के अनुदान को चुनौती दी गई थी।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और जे बी पारदीवाला की पीठ ने कहा, “बहुत पानी बह चुका है, भूमि पर कब्जा कर लिया गया है और परियोजना का निर्माण पहले ही किया जा चुका है।”

अदालत ने, हालांकि, मुआवजे को बढ़ाने के लिए कानूनी सहारा लेने के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी द्वारा प्रतिनिधित्व की गई कंपनी को स्वतंत्रता दी।

जैसा कि रोहतगी ने बार-बार आदेश की वैधता पर सवाल उठाया, पीठ ने कहा, “हम विचार नहीं करेंगे। यह मुआवजे का भुगतान करने के लिए बंदूक रखने जैसा होगा। यह केवल पैसे का सवाल है। यह राष्ट्रीय महत्व की परियोजना है।”
कोर्ट ने साथ ही कहा कि अगर मुआवजा बढ़ाने के लिए कोई आवेदन दाखिल किया जाता है तो उस पर छह सप्ताह के भीतर फैसला किया जाना चाहिए।

गोदरेज समूह ने 15 सितंबर, 2022 को डिप्टी कलेक्टर द्वारा 39,252 वर्ग मीटर (9.69 एकड़) के अधिग्रहण के लिए 264 करोड़ रुपये के पुरस्कार और मुआवजे को चुनौती देते हुए कहा कि यह शुरुआत में पेश किए गए 572 करोड़ रुपये से बहुत कम था। इसने रिट याचिका दायर की थी, जिसमें कानून के प्रावधानों को भी चुनौती दी गई थी।

हालांकि, उच्च न्यायालय ने बुलेट ट्रेन परियोजना को “राष्ट्रीय महत्व और सार्वजनिक हित” के रूप में वर्णित किया और याचिका को खारिज कर दिया।

विशेष रूप से, मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (एमएएचएसआर) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पालतू परियोजना है।

यह भी पढ़ें : व्यावसायीकरण और अत्यधिक बोझ वाली स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के कारण चिकित्सा सेवाओं पर अविश्वास और संदेह बन रहा है: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़

परियोजना, जो गुजरात, दादरा और नगर हवेली, और महाराष्ट्र से होकर गुजरती है, को राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिटेड (NHSRCL) द्वारा निष्पादित किया जा रहा है।

Related post

Leave a Reply