• June 2, 2023

बीजिंग भारतीय पत्रकारों को चीन में काम करना जारी रखने की अनुमति देगा:-भारत

बीजिंग भारतीय पत्रकारों को चीन में काम करना जारी रखने की अनुमति देगा:-भारत

नई दिल्ली, 2 जून (Reuters) – भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसे उम्मीद है कि बीजिंग भारतीय पत्रकारों को चीन में काम करना जारी रखने की अनुमति देगा, और कहा कि नई दिल्ली सभी विदेशी पत्रकारों को भारत में काम करने की अनुमति देता है।

भारतीय बयान के दो दिन बाद चीन ने कहा कि उसने चीनी पत्रकारों के भारत के उपचार के जवाब में “उचित” कार्रवाई की थी।

भारत और चीन, जिनके संबंध 2020 में उनकी हिमालयी सीमा पर एक घातक सैन्य संघर्ष के बाद से खराब हो गए हैं, एक दूसरे के पत्रकारों के लिए वीजा को लेकर विवाद में हैं।

यह अप्रैल में शुरू हुआ जब बीजिंग में तैनात दो भारतीय पत्रकारों को भारत से चीनी राजधानी में अपनी नौकरी पर लौटने से रोक दिया गया।

चीन ने उस समय कहा था कि यह कार्रवाई भारत द्वारा चीनी पत्रकारों के साथ किए जाने वाले बर्ताव के अनुरूप एक “जवाबी उपाय” है।

बीजिंग द्वारा चीन में शेष दो भारतीय पत्रकारों में से एक के वीजा को नवीनीकृत करने से इनकार करने के बाद इस सप्ताह घर्षण फिर से शुरू हो गया।

बीजिंग ने कहा कि यह इस महीने भारत द्वारा भारत में चीनी राज्य के मीडिया के अंतिम दो पत्रकारों के वीजा को नवीनीकृत करने से इनकार करने के जवाब में था।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “चीनी पत्रकारों सहित सभी विदेशी पत्रकार भारत में पत्रकारिता गतिविधियों को बिना किसी सीमा या रिपोर्टिंग या मीडिया कवरेज में कठिनाइयों के आगे बढ़ा रहे हैं।”

साथ ही, उन्होंने कहा, “सामान्य पत्रकारिता व्यवहार और गतिविधियों, या पत्रकार वीजा को नियंत्रित करने वाले प्रावधानों” से कोई विचलन नहीं होना चाहिए।

बागची ने कहा, “इस बीच, चीन में भारतीय पत्रकार कुछ कठिनाइयों के साथ काम कर रहे हैं, जैसे कि स्थानीय लोगों को संवाददाता या पत्रकार के रूप में नियुक्त करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।”

बागची ने कहा कि स्थानीय स्तर पर पहुंच और यात्रा के दौरान भी उन्हें प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा।

उन्होंने कहा, “हम आशा करते हैं कि चीनी अधिकारी चीन से काम करने वाले और रिपोर्टिंग करने वाले भारतीय पत्रकारों की निरंतर उपस्थिति की सुविधा प्रदान करेंगे।”

जबकि पड़ोसियों के बीच सैन्य तनाव मई 2020 की हिंसा के बाद से कम हो गया है जिसमें 24 सैनिक मारे गए थे, राजनयिक संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं।

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने कहा था कि चीन के साथ सामान्य संबंधों के लिए सीमा पर शांति आवश्यक है और उनके संबंध केवल आपसी सम्मान, संवेदनशीलता और रुचि पर आधारित हो सकते हैं।

एंगस मैकस्वान द्वारा संपादन
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply