• November 17, 2023

बीएमसी तोड़फोड़ पर रोक : ‘चयनात्मक दृष्टिकोण’ के लिए नागरिक प्राधिकरण को फटकार : बॉम्बे हाई कोर्ट

बीएमसी तोड़फोड़ पर रोक : ‘चयनात्मक दृष्टिकोण’ के लिए नागरिक प्राधिकरण को फटकार  : बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक वरिष्ठ वकील की संपत्ति के खिलाफ जारी बीएमसी तोड़फोड़ पर रोक लगाते हुए अवैध निर्माण के खिलाफ लड़ाई में ‘चयनात्मक दृष्टिकोण’ के लिए नागरिक प्राधिकरण को फटकार लगाई है।

न्यायमूर्ति गौतम पटेल और कमल खट्टा की खंडपीठ ने टिप्पणी की कि सबसे छोटी अनियमितता के लिए, एमसीजीएम की पूरी मशीनरी को काफी आक्रामकता के साथ झोंक दिया जाता है, लेकिन काम रोकने के नोटिस के अलावा, किसी भी चीज के लिए जो बड़े पैमाने पर होती है। कुछ भी नहीं होता.

अदालत ने कहा, “बड़े पैमाने पर अवैधताएं सीधे तौर पर नियोजन कानून और आम तौर पर नगर नियोजन के पालन और कार्यान्वयन को प्रभावित करती हैं। एक विशिष्ट क्षेत्र को एक कार्यालय में विलय करना इस तरह की स्थिति में शायद ही तुलनीय है।”

न्यायालय का विचार था कि किसी बिंदु पर उन्हें बड़े परिदृश्य का विश्लेषण करना होगा और आनुपातिकता और बुधवारबरी अनुचितता के सिद्धांत के आधार पर इन कार्यों पर विचार करना होगा – न केवल किसी विशेष नोटिस या मामले के संदर्भ में, बल्कि समग्र रूप से, इस बारे में कि क्या नोटिसों के अत्यधिक चयनात्मक कार्यान्वयन और वैधानिक शक्तियों के आह्वान को किसी भी सिद्धांत के परीक्षणों को पूरा करने के लिए कहा जा सकता है।

“यहां, हमें किसी इमारत, संरचना या कई हजार वर्ग फुट की चिंता नहीं है। हमारा सामना एक जगह से है। यह शायद एक उचित कोठरी के आकार की जगह से ज्यादा कुछ नहीं है। संदर्भ में: सैकड़ों हजारों वर्ग फुट का स्थान खुले तौर पर निर्माण – काम रोकने का नोटिस। मुंबई के कुख्यात तंग कार्यस्थलों में से एक में शामिल एक छोटी सी जगह – ध्वस्त”, अदालत ने कहा।

याचिकाकर्ता ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत यह याचिका दायर की थी, जिसमें ग्रेटर मुंबई नगर निगम (“एमसीजीएम”) के कार्यकारी अभियंता द्वारा मुंबई नगर निगम अधिनियम, 1888 की धारा 351 के तहत पारित नोटिस को चुनौती दी गई थी, जिसमें याचिकाकर्ता को निर्देश दिया गया था। एक वरिष्ठ अधिवक्ता को, अपने कार्यालय या चैम्बर परिसर में एक विशिष्ट क्षेत्र के कथित “अनधिकृत” विलय को बहाल करने, हटाने या ध्वस्त करने के लिए। इसे 15 दिन के अंदर पूरा करना था. डिफ़ॉल्ट रूप से, एमसीजीएम द्वारा विध्वंस की धमकी दी जाती है।

याचिका में कई आधार उठाए गए थे, जिसमें यह भी शामिल था कि आदेश बिना किसी नोटिस या सुनवाई के अवसर के पारित किया गया था, कि यह एक गैर-बोलने वाला आदेश है, कि यह मामले की योग्यताओं को संबोधित नहीं करता है, इत्यादि। इसके अलावा, यह बताया गया कि एमसीजीएम ने पहले भी कम से कम तीन बार इमारत की जांच और निरीक्षण किया है। उस सोसायटी द्वारा एक नियमितीकरण आवेदन भी दिया गया था, जिसका याचिकाकर्ता सदस्य है।

Related post

Leave a Reply