बाढ़ पीड़ितों को पूरी मानवीय संवेदनाओं के साथ मदद

बाढ़ पीड़ितों को पूरी मानवीय संवेदनाओं के साथ मदद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में अति-वर्षा एवं बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण, प्रभावितों और राहत शिविरों में अस्थायी रूप से रुके लोगों से मुलाकात करने के बाद संभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक ली। श्री चौहान ने संभाग में बाढ़ पीड़ितों को पूरी मानवीय संवेदनाओं के साथ अधिकतम हरसंभव मदद उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि प्रभावित क्षेत्र के निवासियों को अगले दो दिन तक पका भोजन उपलब्ध करवाया जाये। इसके बाद प्रत्येक पीड़ित परिवार को 50 किलो खाद्यान्न दिया जाये। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावितों को राहत सहायता मध्यप्रदेश सरकार देगी। इसके लिये शीघ्र ही सर्वे का काम प्राथमिकता से शुरू करवाकर पूरा किया जाये। सर्वे दल में पार्षद, पंच सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि को भी शामिल किया जाये। बाढ़ से क्षति का आकलन कर तत्काल राहत सहायता दी जाये।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि क्षतिग्रस्त सड़क, पुल-पुलिया, विद्युत लाइन, विद्युत खम्बे, पेयजल पाइप लाइन का सुधार काम युद्ध-स्तर पर किया जाये। उन्होंने रीवा नगर के क्षतिग्रस्त पेयजल फिल्टर प्लांट की तत्काल मरम्मत करवाने के निर्देश दिये। इसके लिये आवश्यक धनराशि शीघ्र दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावितों को राहत पहुँचाने में प्रशासन ने पूरी मुस्तैदी से काम किया। साथ ही समाज के लोगों की भरपूर मदद मिली। स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग भी सराहनीय रहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में भी बारिश की चेतावनी है। इसके मद्देनजर जल-निकासी की पूरी तैयारी करें। अति-वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति में बचाव काम और राहत के इंतजाम सुनिश्चित किये जायें। बताया गया कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, होमगार्ड, पुलिस बल, शासकीय सेवक, नागरिक, स्वयंसेवी संगठन ने बचाव एवं राहत कार्य में सराहनीय योगदान दिया है।

दुर्गेश रायकवार

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply