• July 17, 2017

बाल यौन शोषण पर मंथन ०००० कुआं पूजन

बाल यौन शोषण पर मंथन ०००० कुआं पूजन

झज्जर/बहादुरगढ़(पत्रकार गौरव शर्मा)———-बहादुरगढ़ स्थानीय ह्यूमन सोसायटी द्वारा रविवार को स्टार गैलेक्सी कम्प्यूटर प्रशिक्षण संस्थान में बाल यौन शोषण को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। अपने विचार रखते हुए उपमण्डल विधिक सेवा समिति के सदस्य सत्येन्द्र दहिया ने बताया कि आज के दौर में जिस तरह प्रतिदिन इस तरह की घटनांए देखने व सुनने को मिलती है, उसे नियन्त्रित करने के लिए समाज को जागरुक करना व एकजुट रखना बेहद जरुरी है। 2

उपस्थित विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वे इनका उपयोग करके बच्चें अपने आप को स्वंय सुरक्षित कर सकते हैं । सोसायटी अध्यक्ष भारत नागपाल ने बाल संरक्षण अधिनियम 2012 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र का बच्चा जुविनायल कहलाता है चाहे वह लड़का हो या लड़की हो। बाल यौन शोषण केस में लगने वाले पोक्सो एक्ट के बारे में विस्तार से बताया और बच्चों को चाइल्ड हैल्पलाईन नं0 1098 के बारे में भी जानकारी दी ।

सचिव प्रदीप गुप्ता ने बाल यौन शोषण अपराधों के दोषियों को फांसी की सजा के प्रावधान पर बल दिया व उपस्थित विद्यार्थियों को गुड टच – बैड टच के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संस्थान की ओर से 21 बच्चों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर गीत, कविता व प्रेरणादायक कहानियाँ प्रस्तुत किए। जिसमें रश्मि, कुशाल, अजय, स्वीटी, दिनेश व सीमा की प्रस्तुति को काफी सराहा गया ।

सोसायटी प्रवक्ता रमन शर्मा ने ह्यूमन सोसायटी की ओर से सत्येन्द्र दहिया, मुकेश पांचाल, मोहित, स्टार गैलेक्सी सैन्टर से निदेशक राजेन्द्र छिकारा, संचालक अजय छिकारा, मनीषा सहरावत, अंजू, सचिन, दिनेश का इस सेमिनार को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया।

उन्होंने बताया कि ह्यूमन सोसायटी इसी तरह समय समय पर स्कूल काॅलेजों में भी सेमिनार का आयोजन कर उन्हें सही राह दिखाने का काम कर रही है जिससे युवा वर्ग के साथ साथ बच्चों में भी अपनी सुरक्षा को लेकर सजग रहने की भावना प्रबल हो।

सोसायटी अध्यक्ष भारत नागपाल ने समस्त सदस्यों की इसी तरह समाज को जागरुक करते रहने की प्रशंसा की और भविष्य में भी इस मुहिम को पूरी तन्मयता से आगे बढ़ाने का वचन दिया जिसका सभी उपस्थित सदस्यों ने एक सुर में अभिवादन किया ।

संस्थान के संचालक अजय छिकारा ने सभी बच्चों को उपहार स्वरुप नोटबुक, पैन्सिल व सी.डी. देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ भी दिलवाई गई ।

कन्या जन्म पर कुआं पूजन
बहादुरगढ़ वार्ड 31 की संत कबीर बस्ती निवासी अशोक की धर्मपत्नी रेणू ने बेटी को जन्म दिया। बेटी के जन्म पर बाजे गाजे के साथ कुंआ पूजन कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कुआं पूजन कार्यक्रम में महिलाओं ने पूरे उत्साह से भाग लिया तथा नवजात बेटी के स्वागत में मंगल गीत गाए।

बेटी के जन्म पर कन्या के दादा हरिचन्द व दादी इशवंती ने कहा कि कन्या साक्षात लक्ष्मी का रूप होती है। आज के युग में बेटा व बेटी में कोई फर्क या भेदभाव करना गलत है।

कन्या के पिता अशोक व माता रेणू ने बेटी के जन्म पर खुशी जताते हुए कहा कि लडक़े व लडक़ी में कोई फर्क नहीं होता, अगर कन्याओं को पूरा मौका व उचित मागदर्शन मिले तो वे किसी भी शिखर को न सिर्फ छू सकती है बल्कि औरो के लिए भी मिसाल बन सकती है।

कुआं पूजन में लक्ष्मी, नीलम, पूनम, बबली, भतेरी, रेखा, सावत्री, मौलड़, मीनू, संतरा आदि मौजूद रही। इस अवसर लोगों नेे नवजात कन्या को आशीर्वाद दिया।
फोटो कैप्शन 1:- कुआं पूजन में भाग लेती महिलाएं।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply