बालिकाओं को शुभशक्ति योजना में सहायता

बालिकाओं को  शुभशक्ति योजना में सहायता

जयपुर——– जयपुर जिले में झोटवाड़ा पंचायत समिति की कालवाड ग्राम पंचायत में आयोजित राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार शिविर में शुभशक्ति योजना के तहत तीन बालिकाओं को सहायता राशि के प्रपत्र सौंपे गये।
1
शिविर प्रभारी और उपखण्ड अधिकारी जयपुर-प्रथम श्री आशीष कुमार ने इस योजना के तहत लाभार्थी मंजू देवी की पुत्रियों सुनिता व अनिता के नाम 55-55 हजार रुपये तथा भवानी राम की पुत्री प्रिया के नाम भी 55 हजार रुपये की सहायता राशि के प्रपत्र मौके पर प्रदान किये।

राज्य सरकार इस योजना से लाभान्वित होने पर खुशी व्यक्त करते हुए मंजू देवी और उनके पति श्री रामनारायण ने बताया कि यह योजना गरीबों के हित के लिए है। रामनारायण ने बताया कि वे प्लम्बर का कार्य करते है, जबकि मंजू देवी नरेगा मजदूरी एवं बेलदारी का कार्य करती है।

शुभशक्ति योजना के बारे में पता लगने पर उन्होंने आवेदन किया, जिसके तहत उनके प्रकरण का परीक्षण करने के बाद भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल द्वारा उनकी पुत्रियों के लिए सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

उल्लेखनीय है कि इस योजना में पात्र महिला हिताधिकारियों तथा हिताधिकारियों की वयस्क व अविवाहिता पुत्री को 55,000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है। शिविर में इसी योजना के तहत पंजीकृत एक श्रमिक का स्वर्गवास होने के कारण उसके आश्रितों को भी 2 लाख रुपये की सहायता राशि के प्रपत्र सौंपे गये। इसमे से एक लाख रुपये उनके खाते में जमा कराये गये है तथा एक लाख रुपये की फिक्स डिपोजिट कराई जायेगी।

कालवाड में आयोजित इस शिविर में बड़ी संख्या में आये ग्रामीणों के राजस्व विभाग एवं अन्य 15 विभागों से जुड़े प्रकरणों पर शिविर प्रभारी श्री आशीष कुमार, सहायक कलक्टर राधिका, तहसीलदार श्री सुरेश शर्मा, खुशबू शर्मा एवं जेडीए के जोन 12 के तहसीलदार श्री प्रेमसिंह राजावत सहित अन्य विभागीय अधिकारियाें ने मौके पर सुनवाई की। बड़ी संख्या में लोगों के प्रकरणों का शिविर स्थल पर ही निस्तारण करते हुए उन्हें राहत प्रदान की गई।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply