• September 29, 2018

बालक-बालिकाएं खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ें—

बालक-बालिकाएं खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ें—

61 खेल एवं 249 शैक्षणिक प्रतिभाओ को किया सम्मानित
**********************************

प्रतापगढ़——-जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी नन्दलाल मीणा ने कहा कि जनजाति क्षेत्रा में खेल के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्रा में भी प्रतिभाओं की कमी नही है। आवश्यकता इस बात की है कि प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए अधिकारी एवं छात्रावास अधीक्षक जिम्मेदारी से अपना कार्य करें और प्रतिभाओ को निखारे।

जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी शनिवार को माणिक्यलाल वर्मा आदिम जाति शौध एवं प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर तथा जनजाति क्षेत्राीय विकास विभाग के तत्वाधान में खेल अकादमी प्रतापगढ़ में आयोजित जनजाति प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। समारोह में 249 शैक्षणिक एवं 61 जनजाति खेल प्रतिभाआ कोे प्रशस्ति पत्रा एवं नगद राशि से सम्मानित किया।

उन्हांेने कहा कि जनजाति विभाग का मंत्राी बनाने के बाद उनकी सोच थी की जनजाति क्षेत्रा के बालक-बालिकाएं खेल के क्षेत्रा में भी आगे बढ़े और प्रतापगढ़ का नाम रोशन करें। उनके प्रयास रंग लाएं और राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम भी रोशन करें।

उन्होंने कहा कि प्रतापगढ़ में गत दिनो आयोजित जनजाति खेलकूद प्रतियोगिता में उदयपुर संभाग के छात्रावास में पढ़ रहे बालक-बालिकाओ ने अपना हुनर दिखाया। उन्हांेने कहा कि छात्रावास में अध्ययनरत बालक-बालिकाएं अपने कौशल के माध्यम से क्षेत्रा का नाम रोशन कर सकते है। उन्होंने खिलाड़ी छात्रा-छात्राओ से कहा कि वे खेल के मैदान में भी दिन दूने रात चैगने कर आगे बढ़े।

समारोह को सम्बोधित करते हुए नगर परिषद सभापति कमलेश डोसी ने कहा कि जनजाति के बालक-बालिकाओ को अवसर मिलते रहे तो वे किसी भी क्षेत्रा में पिछे नहीं रहेगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर क्षेत्रा का नाम रोशन करने वाली प्रतिभाओ के सम्मान से ओरों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्रा के सर्वागीण विकास एवं प्रतिभाओ के सम्मान के पीछे सारी मेहनत एवं सोच जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी नंदलालजी मीणा की रही है।

जिला कलक्टर भंवरलाल मेहरा ने कहा कि इस क्षेत्रा के बच्चे मेहनती है और इन्हें और अवसर मिले तो ये आगे बढ़ेगे और अच्छे परिणाम देंगे। उन्होंने कहा कि जनजाति क्षेत्रा की खेल एवं शिक्षा के क्षेत्रा की प्रतिभाओ का सम्मान करना विभाग का कार्य है ।

समारोह को धनराज शर्मा ने भी संबोधित किया। आभार प्रदर्शन जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जनजाति परियोजना अधिकारी डाॅ. वीसी गर्ग ने व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक शिवराज, प्रतापगढ़ प्रधान कारीबाई, अरनोद प्रधान सुमन मीणा सहित जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न जिलो से आयी प्रतिभाएं उपस्थित रही।

समारोह में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के 12, राष्ट्रीय स्तर के 22 एवं राज्य स्तर के 27 पदक प्राप्त जनजाति खेल प्रतिभा तथा शैक्षणिक वर्ग में प्रतिभावान छात्रा-छात्राओ, चिकित्सा एवं पीएचडी, आईआईटी, आरपीएससी में चयनित प्रतिभाओ को सम्मानित किया।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के 12, राष्ट्रीय स्तर के 22 एवं राज्य स्तर के 27 पदक प्राप्त जनजाति खेल प्रतिभा तथा शैक्षणिक वर्ग में प्रतिभावान छात्रा-छात्राओ, चिकित्सा एवं पीएचडी, आईआईटी, आरपीएससी में चयनित प्रतिभाओ को सम्मानित किया।

मंच का संचालन सुरेन्द्र सुमन व जगदीश सालवी ने किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply