• August 11, 2016

बाढ़सा एम्स के पास बस स्टैंड:- बिढ़ाण:: सामाजिक दायित्वों का निर्वहन : एसडीएम

बाढ़सा एम्स के पास बस स्टैंड:-  बिढ़ाण:: सामाजिक दायित्वों का निर्वहन : एसडीएम
.झज्जर, 11 अगस्त।  उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण ने कहा है कि बाढसा एम्स के नजदीक बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। जिले में स्वच्छता की ओर ले जाते हुए निष्पक्ष एवं पारदर्शी कार्यप्रणाली से आमजन का प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।11 Aug. photo No. 4
उपायुक्त बुधवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। शहर में सिटी बस सेवा शुरू करने संबंधी एक सवाल पर उपायुक्त ने कहा कि अगले कुछ दिनों में संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत करके कोशिश करेंगे कि ट्रायल के तौर पर सिटी बस सेवा शुरू की जाए। सिटी बस सेवा सफल रही तो इसे नियमित कर दिया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि मेरी कोशिश है कि आमजन को सिटीजन चार्टर के अनुरूप समयबद्ध सेवाएं मिलें इसके लिए पहले ही अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने प्राथमिकताओं पर चर्चा करते हुए कहा कि शासन की कल्याणकारी नीतियों को प्रभावी ढ़ंग से लागू करना, जिले के लिंगानुपात में सुधार, सामाजिक समरसता, सिटीजन चार्टर की निरंतर निगरानी के लिए मकैनिज्म स्थापित करना जैसे कार्य लोकहित में  प्राथमिकता पर किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि प्रशासन की सफलता का दायरा सामाजिक परिवेश के साथ जोड़कर देखा जाना चाहिए। समाज में बदलाव निश्वित रूप से शासन-प्रशासन को प्रभावित करते हैं। लिंगानुपात में सुधार की बात सब करते हैं और चिंतित भी हैं ,इस पहलू पर ध्यान से गौर करें तो यह प्रशासनिक न होकर सामाजिक समस्या है।
समाज से सहयोग का आहवान—–—उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन की अपनी प्राथमिकता होती हैं और कार्य भी करता है। प्रशासन के साथ-साथ समाज भी सहयोग करे तो सफलता जल्द मिलती है। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था व लिंगानुपात  में सुधार, खुले में शौच मुक्त गांव बनाना ऐसे कार्यक्रम हैं जिनमें प्रशासनिक प्रक्रिया के साथ सामाजिक जागरूकता और भागीदारी जरूरी है। इस मौके पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार भी उपस्थित थे।
सामाजिक दायित्वों का निर्वहन———-बहादुरगढ़, ———एसडीएम मनीषा शर्मा ने कहा कि ढांचागत विकास के साथ सामाजिक समरसता भी बेहद जरूरी है, ऐसे में औद्योगिक निवेश के साथ ही सामाजिक दायित्वों का निर्वहन भी स्थानीय औद्योगिक इकाईयों द्वारा सक्रिय रूप से किया जा रहा है।

औद्योगिक इकाई जहां निवेशक के रूप में सजग हैं वहीं जन भावनाओं के अनुरूप लोगों को सुविधाएं प्रदान करने में भी सोशल रिस्पोंसिब्लिटी स्कीम के तहत कार्य करती हैं। हाल ही में झज्जर जिले में चले एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव में भी बहादुरगढ़ चैंबर आफ कामर्स व योकोहोमा जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों का पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी सराहनीय रोल रहा है।

एसडीएम शर्मा ने कहा कि सोशल रिस्पोंसिब्लिटी स्कीम के तहत औद्योगिक परिवेश के साथ ही प्रतिष्ठित कपंनियों द्वारा शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम, स्वास्थ्य कैंप सहित अन्य जनसुविधाओं के अनुरूप कार्यक्रमों को करवाते हुए अपनी भूमिका निभानी होती है। फलस्वरूप आमजन से कंपनियों का सीधा जुड़ाव भी होता है। समय-समय पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम सहित ग्रामीण विकास में सहभागिता भी सीआरएस के तहत आता है।
उन्होंने कहा कि एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव में एचएसआईआईडीसी परिसर में योकोहामा द्वारा पूरे पार्क का सौंदर्यकरण करने के साथ ही पौधरोपण करने का कार्य किया और पर्यावरण संरक्षण में भागीदारी सुनिश्चित की है। उक्त पार्क को योकोहामा द्वारा अडाप्ट करते हुए पौधों का संरक्षण करने की भी जिम्मेवारी ली गई है। उन्होंने सीआरएस के तहत होने वाली गतिविधियों में कंपनियों की भागीदारी के लिए सराहना भी की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply