• April 9, 2016

बस स्टैंड व वर्कशाप जनता को समर्पित :: जलमार्ग विकसित करने की भी योजना : मुख्यमंत्री

बस स्टैंड व वर्कशाप जनता को समर्पित :: जलमार्ग विकसित करने की भी योजना : मुख्यमंत्री
झज्जर —हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में मैट्रो के विस्तार के बाद जल मार्ग को विकसित करने की परियोजना पर भी प्रदेश सरकार काम कर रही है। जापान सरीखे विकसित देश की तर्ज पर सोनीपत के पल्ला गांव से दिल्ली तक यमुनानदी में जलमार्ग विकसित करने की योजना है। उम्मीद है अगले वर्ष से इस अनूठी योजना काम शुरू हो जाएगा।DSC_0144
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में विकास के नित नए आयाम स्थापित हो रहे हैं।  फरीदाबाद , गुडग़ांव बहादुरगढ़ के बाद पलवल, कुंडली व गुडग़ांव-फरीदाबाद मेट्रो के रास्ते जोडऩे की परियोजना के रास्ते खुले हैं। मुख्यमंत्री शुक्रवार को झज्जर में नवनिर्मित प्रदेश के सबसे बड़े बस स्टैंड व वर्कशाप का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।
करीब 38 एकड़ क्षेत्रफल में बने इस बस स्टैंड पर मुख्यमंत्री ने बस स्टैंड परिसर में जिला स्तरीय ड्राईविंग स्कूल व आवासीय कालोनी खोलने का ऐलान भी किया। हरियाणा में कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की मांग पर मुख्यमंत्री ने भिंडावास पक्षी विहार को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की बात कही। उन्होंने पुराने बस स्टैंड की जगह पर सामुदायिक भवन, स्पोर्टस काम्पलेक्स सहित अन्य मांगों पर सीएम ने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ इन मांगों को पूरा करने के लिए सरकार काम करेगी।
मुख्यमंत्री ने शहर में सुरक्षा की दृष्टि से मुख्य बाजार व अन्य सार्वजनिक स्थाना पर सी.सी.टी.वी कैमरा लगाने का ऐलान करते हुए कहा कि इस काम के लिए सरकार करीब सवा 2 करोड़ रुपए की राशि खर्च करेगी। बादली बाईपास को फोरलेन करने के लिए 12 करोड़ रुपए की राशि मंजूर करने के साथ मुख्यमंत्री ने बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक की मांगों पर बहादुरगढ़ में नया बस स्टैंड का निर्माण करने व उत्तरी बाईपास के निर्माण पर भी सहमति जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि फरूर्खनगर से झज्जर वाया दादरी रेलवे लाइन के विषय पर वे केंद्रीय रेल मंत्री से पुरजोर वकालत करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश का ढांचागत विकास और सुदृढ़ यातायात व्यवस्था विकास का आधार बनेगी। प्रदेश की वर्तमान सरकार ने ढांचागत विकास को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार से नौ राष्ट्रीय राजमार्ग मंजूर करवाएं हैं। इन राजमार्गों पर लगभग 24 हजार करोड़ रूपये खर्च होगें। सीएम ने कहा कि प्रदेश के स्टेट हाइवे पर 13 अंडरपास और ओवर पास बनाए जांएगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश पिछले दिनों पैदा हुए निराशाजनक माहौल से उभर चुका है। प्रदेश में युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए वैश्विक निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है। गुडग़ांव में आयोजित वैश्विक निवेश सम्मेलन में आशा और उम्मीद से अधिक निवेश के समझौते हुए हैं। सीएम ने कहा कि देश की राजधानी के तीनों तरफ फैले प्रदेश को स्वाभाविक तौर वैश्विक निवेश का लाभ मिलेगा। जिससे प्रदेश को युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे।
उन्होंने साफ किया कि बेशक प्रदेश सरकार ने फिलहाल 50 हजार सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन मांगे हैं लेकिन हर वर्ष सरकारी नौकरियों की जरूरत सात से आठ हजार रहती है जबकि हर साल प्रदेश के लगभग दो लाख युवाओं को रोजगार चाहिए, इसके लिए प्रदेश में औद्योगिक निवेश ही एक रास्ता है जिसपर सरकार ने गंभीरता से कार्य किया है।
उन्होंने प्रदेश सरकार को किसान हितैषी बताते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में करीब 2200 करोड़ रूपए मुआवजा राशि किसानों में वितरित की है जबकि पूर्व सरकारों ने 1999 से 2014 तक 1600 करोड़ रूपए मुआवजा राशि वितरित की थी। उन्होंने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अपनाने के लिए प्रेरित किया। DSC_6205
उद्घाटन समारोह में हरियाणा के कृषि, सिंचाई एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार हरियाणा एक हरियाणवी एक की सोच पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि ईमानदारी के साथ विकास की सोच लेकर सरकार काम कर रही है और इसी का परिणाम है कि प्रदेश में ढांचागत विकास अब नजर आने लगा है।
उन्होंने बताया कि पहली बार प्रदेश में पढ़ी लिखी पंचायतें चुनकर आई हैं जो बिना दबाव के विकास कार्यों में रूचि दिखाएंगी। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि झज्जर को प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैंड व वर्कशाप मिलने का गौरव हासिल हुआ है। उन्होंने क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए जनहितकारी मांगे भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी।
उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में वर्ष 2016 को मना रही है, ऐसे में इस स्वर्ण जयंती वर्ष पर हर व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार ने लाभकारी योजनाओं को मूर्त रूप देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बादली को उपमंडल का दर्जा दिए जाने की मांग भी रखी जिस पर मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए कहा कि फिजिब्लिटी के तहत सरकार इस पर सहानुभूति पूर्वक विचार करेगी।
हरियाणा के परिवहन व आवास मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि प्रदेश में परिवहन व्यवस्था में सुधार की दिशा में झज्जर का बस स्टैंड एक आदर्श है। उन्होंने बताया कि झज्जर के नवनिर्मित बस स्टैंड परिसर में डाइविंग स्कूल भीखोला जाएगा जिसमें कार से लेकर भारी वाहनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही प्रशिक्षण अवधि में विदेशों में भी रोजगार के अवसर मिले इसके लिए चालकों को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स भी कराए जाएंगे। उन्होंने झज्जर के नवनिर्मित बस स्टैंड से रोडवेज बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply